व्‍यापार

RBI फिर करेगा रेपो रेट में बढ़ोतरी! जानिए कितना हो सकता है ब्याज दरों में इजाफा

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) आम जनता को एक और बड़ा झटका दे सकता है. अगले हफ्ते रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक शुरू होने वाली है, जिसका फैसला 30 सितंबर को आएगा. जानकारों का मानना है कि इस बार भी आरबीआई रेपो रेट (repo rate) की दरों में लगातार चौथी बार इजाफा कर सकता है.

ब्याज दरों में इजाफा होने के बाद आपकी ईएमआई (EMI) में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रिजर्व बैंक महंगाई पर कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. इकनॉमिस्‍ट का मानना है कि इस बार सरकार 35 बेसिस प्वाइंट तक का इजाफा कर सकती है. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि 50 बेसिस प्वाइंट का भी इजाफा हो सकता है.

आपको बता दें रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक 28 सितंबर को शुरू होगी और 30 सितंबर को इसके फैसलों का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद आम जनता को बड़ा झटका लग सकता है. देश में इस समय महंगाई 7 फीसदी के लेवल पर है. वहीं, रिजर्व बैंक अबतक 1.40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर चुका है. इसके बाद में महंगाई कम होने की जगह इसमें और इजाफा हो रहा है. माना जा रहा है कि अगर इस बार भी रिजर्व बैंक ब्याज दरों में इजाफा करता है तो उसका सीधा असर देश के विकास पर देखने को मिलेगा.

अमेरिका में फेड रिजर्व ने हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इस बार अमेरिका में 75 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है. इस फैसले का असर रुपये पर भी देखने को मिल रहा है. रुपया पहली बार 81 के लेवल को भी पार कर गया है. इसके अलावा देश में खानेपीने वाले सामान की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है.

Share:

Next Post

अफगानिस्‍तान: नमाज के दौरान मस्जिद में ब्लास्ट, 4 लोगों की मौत, कई घायल

Fri Sep 23 , 2022
काबुल: अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के काबुल (Kabul) में शुक्रवार को वज़ीर मुहम्मद अकबर खान ग्रैंड मस्जिद (Wazir Muhammad Akbar Khan Grand Mosque) के आसपास के क्षेत्र में एक बड़ा धमाका हुआ, इससे 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लोग घायल हैं. इस विस्‍फोट (explosion) के कारण चारों तरफ धुआं और धूल छा गई और […]