खेल

IPL 2024 प्लेऑफ के इन मुकाबलों के लिए नहीं है रिजर्व डे? फाइनल में तो…

नई दिल्‍ली (New Delhi)। आईपीएल 2024(ipl 2024) लीग स्टेज (league stage)के खत्म होने के साथ-साथ प्लेऑफ की तस्वीर(playoff picture) भी साफ हो गई है। दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Champion Kolkata Knight Riders)ने पहले पायदान पर रहते हुए लीग स्टेज का अंत किया, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे, राजस्थान रॉयल्स तीसरे और रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु चौथे पायदान पर रही। केकेआर और एसआरएच के बीच पहला क्वालीफायर मंगलवार, 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, वहीं एलिमिनेटर मुकाबला आरआर और आरसीबी के बीच इसी मैदान पर बुधवार, 22 मई को होगा। पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधा फाइनल में प्रवेश करेगी, वहीं हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर मुकाबला जीतने वाली टीम से भिड़ेगी।


आईपीएल 2024 लीग स्टेज के अंतिम कुछ मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद फैंस के जहन में सवाल है कि अगर प्लेऑफ में बारिश हुई तो कौन सी टीम कैसे आगे बढ़ेगी इसके लिए कैसे फैसला होगा….क्या प्लेऑफ के लिए रिजर्व डे रखा गया है या नहीं? अगर आपके जहन में भी ऐसे ही सवाल चल रहे हैं तो हम आपको इनका जवाब देते हैं।

आईपीएल 2024 फाइनल को छोड़कर किसी भी मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं है। जी हां, अगर क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में बारिश खलल डालती है तो अंपायरों के पास अतिरिक्त 120 मिनट का समय होगा जिससे वह कम से कम 5-5 ओवर का मैच करा सके। अगर बारिश के चलते 5-5 ओवर भी नहीं हो पाते तो अंपायर सुपर ओवर से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर होगा।

आईपीएल 2024 फाइनल के रिजर्व डे को लेकर भी अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है, मगर पिछले सीजन सीएसके और जीटी के बीच खेला गया फाइनल रिजर्व डे पर गया था। ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है कि इस सीजन भी फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रहेगा। अगर चेन्नई में खेले जाने वाले आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले के रिजर्व डे में भी बारिश खलल डालती है तो अंपायर कम से कम 5-5 ओवर का खेल कराने को देखेंगे। अगर ऐसा संभव नहीं हो पाता तो अंपायर सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकालने का इंतजार करेंगे। अगर बारिश के चलते सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर होगा।

हालांकि अहमदाबाद में 21 और 22 मई को बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। वहीं Accuweather के अनुसार चेन्नई में 24 मई को दूसरे क्वालीफायर के दौरान बारिश होने के 5 प्रतिशत चांसेस है, वही 26 मई को फाइनल के दौरान बारिश होने की 4 प्रतिशत संभावना है।

Share:

Next Post

दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरे BJP के फायर ब्रांड नेता, शाह और योगी आज करेंगे रैली

Mon May 20 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच आज सियासी पारा और हाई रहने वाला है। भाजपा (BJP) के दो दिग्गज फायर ब्रांड नेता आज राजधानी में चुनावी सभाएं (Election Rally) करने जा रहे हैं। दो दिन पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी यहां एक बड़ी […]