बड़ी खबर

दिल्ली में कोहरे के चलते सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित


नई दिल्ली । दिल्ली में (In Delhi) कोहरे के चलते (Due to Fog) सड़क, रेल और हवाई यातायात (Road, Rail and Air Traffic) प्रभावित हुआ (Affected) । दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से दो डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बार फिर शनिवार को दिल्ली में “कोल्ड डे” की भविष्यवाणी की है और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


शहर में हल्का कोहरा भी छाया रहा, जिससे यातायात और रेल यातायात प्रभावित हुआ। पालम में सुबह 5:30 बजे सबसे कम विजिबिलिटी 1000 मीटर और सफदरजंग में सुबह 8 बजे 500 मीटर दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.6 और 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा। भारतीय रेलवे के अनुसार, उत्तरी क्षेत्र में कोहरे से संबंधित मुद्दों सहित विभिन्न कारकों के कारण दिल्ली जाने वाली 14 ट्रेनों में देरी हो रही है।दिल्ली आने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा देरी छह घंटे की है।

आईजीआई हवाई अड्डे पर सुबह 8 बजे तक 30 से अधिक उड़ानों में व्यवधान और देरी की सूचना मिली। इस बीच, शहर भर के कई स्टेशनों पर हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार क्षेत्र में पीएम 2.5 का स्तर 346 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 258 या ‘खराब’ पर पहुंच गया।

शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे के टी3 टर्मिनल पर भी पीएम 2.5 का स्तर 307 रहा, जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी है, जबकि पीएम 10 का स्तर 153 था, जो क्रमशः ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

Share:

Next Post

MP: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग, आज से शुरू हुआ मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम

Sat Jan 6 , 2024
भोपाल। आगामी महीनो में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर चुनाव आयोग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में अधिक जानकारी देने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (Chief Electoral Officer Anupam Rajan) ने शनिवार को प्रेस वार्ता आयोजित की। उन्होंने बताया कि आज से मतदाता सूची के […]