विदेश

Ukraine पर रूस ने तेज किए हमले, गोलाबारी में 16 की यूक्रेनी नागरिकों की मौत, 20 घायल

कीव (Kiev) । यूक्रेन (Ukraine) में एक बार फिर रूस ने हमले (Russia attacks intensified) तेज कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, एक बाजार में रूसी की ओर से की जा रही गोली बारी में कई लोग मारे गए हैं। कई घायल भी बताए जा रहे हैं। यूक्रेन के प्रधानमंत्री (Ukraine Prime Minister) ने दावा किया कि पूर्व में एक बाजार में रूसी गोलाबारी (Russian shelling) में कम से कम 16 लोग मारे (16 people killed) गए और 20 घायल ( 20 injured) हो गए। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) कीव पहुंच गए हैं।

जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे ब्लिंकन
अंतरराष्ट्रीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, ब्लिंकन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे, जिसमें वह उनसे बखमुत क्षेत्र पर फिर से कब्जा हासिल करने को लेकर ताजा जानकारी ले सकते हैं। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरु होने के बाद से ब्लिंकन का यह तीसरा कीव दौरा है। वह थोड़ी देर के लिए यहां अमेरिकी दूतावास भी गए। इसके बाद उन्होंने एक कब्रिस्तान का भी दौरा किया, जहां उन्होंने यूक्रेन के शहीद सैनिकों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित की।


एंटनी ब्लिंकन ने अपने ट्वीट में क्या कहा
एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि यूक्रेन के प्रति अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता को मजबूत करने और अपने यूक्रेनी सहयोगियों के साथ बैठक करने के लिए आज कीव लौट आया। ब्लिंकन का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब यूक्रेन का जवाबी हमला अपने चौथे महीने में प्रवेश कर रहा है। कीव के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व ने हाल में देश के दक्षिण में कुछ इलाकों पर फिर से कब्जा हासिल करने जिक्र किया है। ब्लिंकन ने पिछली बार पिछले साल सितंबर में यूक्रेन का दौरा किया था।

अमेरिकी विदेश विभाग ने दी यह प्रतिक्रिया
ब्लिंकन के साथ यात्रा कर रहे अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री का कीव दौरा अमेरिका और यूक्रेन के लिए इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से पहले गठबंधन करने का एक अवसर है।

यूक्रेन को सैन्य मदद मुहैया करा रहा अमेरिका
गौरतलब है कि रूस के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद से ही अमेरिका यूक्रेन को सैन्य और मानवीय सहायता मुहैया करा रहा है। 29 अगस्त को अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता की घोषणा की थी। ब्लिंकन ने कहा था, आज हम यूक्रेन के लिए सैन्य मदद के अगले पैकेज की घोषणा कर रहे हैं क्योंकि यह अपने क्षेत्र की रक्षा कर रहा है और अपने लोगों की रक्षा कर रहा है। इस पैकेज में युद्ध के मैदान में यूक्रेन की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण क्षमताएं हैं।

अमेरिकी मदद में ये हथियार शामिल
उन्होंने कहा था, इसमें वायु रक्षा के लिए एआईएम-9एम मिसाइलें, हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए गोला-बारूद, 155 मिमी और 105 मिमी आर्टिलरी गोला-बारूद, माइन-क्लियरिंग उपकरण, जेवलिन और अन्य एंटी-आर्मर सिस्टम और रॉकेट, 3 मिलियन से अधिक छोटे हथियार गोला-बारूद, एम्बुलेंस, स्पेयर पार्ट्स, सेवाएं, प्रशिक्षण और परिवहन शामिल हैं।

Share:

Next Post

British PM ने की भारत की तारीफ, बोले- सही समय पर सही देश को मिली G-20 अध्यक्षता

Thu Sep 7 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) ने बुधवार को कहा कि भारत (India) जी-20 की अध्यक्षता (Presidency of the G-20) के लिए सही समय पर सही देश है। उन्होंने इसका कारण बताते हुए भारत की विविधता और इसकी असाधारण सफलताओं को इसका श्रेय दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र […]