खेल

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में पहुंचे रुतुराज गायकवाड़

नई दिल्ली (New Delhi)। भारत (India) के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज (Top order batsman) रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग (ICC Men’s T20 Batting Rankings) में शीर्ष दस में पहुंच गए हैं। गायकवाड़ ने यह उपलब्धि रविवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में भारत की 100 रन की व्यापक जीत में 47 गेंदों पर नाबाद 77 रन की पारी खेलने के बाद हासिल की। परिणामस्वरूप, गायकवाड़ 13 पायदान की छलांग लगाकर 20वें से सातवें स्थान पर पहुंच गए, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड शीर्ष पर हैं।


गायकवाड़ के भारतीय टीम के साथी रिंकू सिंह और अभिषेक शर्मा ने भी रैंकिंग में बड़ी बढ़त हासिल की है। पिछले महीने भारत के विजयी टी20 विश्व कप अभियान में रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे रिंकू ने दूसरे टी20 मैच में 22 गेंदों पर 48 रन की आक्रामक पारी खेली, जिसकी बदौलत वह चार पायदान की छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गए। दूसरी ओर, भारत के लिए अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शून्य पर आउट होने वाले अभिषेक ने दूसरे मैच में मात्र 47 गेंदों पर शानदार शतक जड़कर 75वें स्थान पर अपनी रैंकिंग दर्ज की।

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दो मैचों में छह विकेट चटकाए, गेंदबाजों की रैंकिंग में आठ पायदान की छलांग लगाकर 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जिम्बाब्वे के होनहार बल्लेबाज ब्रायन बेनेट दो आक्रामक कैमियो की बदौलत 25 पायदान की छलांग लगाकर 96वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दो मैचों में 15 गेंदों पर 22 और नौ गेंदों पर 26 रन बनाए।

पहले दो मैचों के बाद, तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजारबानी भी आठ पायदान ऊपर चढ़कर 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे को पहला टी20 मैच 13 रन से जीतने में 1/17 के अपने स्पेल की बदौलत अहम भूमिका निभाई थी। गेंदबाजों की रैंकिंग में एडम जाम्पा (7वें), फजलहक फारूकी (8वें) और महेश थीक्षाना (10वें) को भी फायदा हुआ है, जबकि अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को जिम्बाब्वे सीरीज से आराम दिए जाने के कारण नुकसान हुआ है।

ऑलराउंडर रैंकिंग के मामले में श्रीलंका के लेग स्पिन ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जबकि हार्दिक पांड्या दूसरे स्थान पर वापस आ गए हैं। भारत के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने पहले मैच में 27 रन की तेज पारी खेलने के अलावा जिम्बाब्वे में दो मैचों में तीन विकेट लेने के दम पर शीर्ष 50 में प्रवेश किया।

Share:

Next Post

गौतम गंभीर के सहयोगी स्टाफ में शामिल होने को तैयार अभिषेक नायर

Thu Jul 11 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को कोच गौतम गंभीर (Coach Gautam Gambhir) के भारतीय पुरुष टीम के सहयोगी स्टाफ में राज्य क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League (IPL) सहित विभिन्न स्तरों पर अपने अनुकरणीय काम के लिए जाने जाने वाले कोचिंग पेशेवर शामिल होने वाले हैं, जबकि […]