देश

सैलून ने बर्बाद किया महिला मॉडल का हेयर स्टाइल, लगेगा दो करोड़ का मुआवजा 

नई दिल्ली । भले ही आप इस बात का इंकार न करें कि आप अपनी हेयर स्‍टाइल (hairstyle) को लेकर परेशान हुए हो कभी न कभी तो एक बार इस समस्‍या का सामना करना ही पड़ता चाहे वह खुद के साथ हो  या दूसरों के साथ, लेकिन लगभग सभी के साथ एक बार तो जरूर ही खराब हेयर कट (bad hair cut) की समस्या का सामना करना पड़ता है। अब ऐसा ही मामला देश की राजधानी के होटल स्थित सैलून में एक महिला मॉडल (female model) के साथ थी ऐसा हुआ है। बताया जा रहा है कि सैलून में मॉडल के गलत बाल काटना काफी महंगा पड़ गया। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) ने उस लक्जरी होटल की चेन को महिला को दो करोड़ रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया है। एनसीडीआरसी ने देखा कि दिल्ली स्थित होटल के सैलून में न सिर्फ महिला के गलत बाल काटे, बल्कि बालों का उपचार भी गलत तरीके से किया जिससे महिला का एक शीर्ष मॉडल बनने का सपना टूट गया।

इसी मामले को देखते हुए एनसीडीआरसी के अध्यक्ष आरके अग्रवाल और सदस्य डॉ, एसएम कांतिकर की पीठ ने देखा कि महिलाएं अपने बालों के प्रति बहुत सतर्क रहती हैं। साथ ही वह उसे अच्छा रखने के लिए काफी पैसा भी खर्च करती हैं। इसके बाद आयोग ने होटल को मुआवजा देने का आदेश दिया। आयोग ने देखा कि शिकायतकर्ता आशना रॉय के बाल खासे लंबे थे। इसकी वजह से वह बालों के उत्पादों के बड़े ब्रांडों के लिए मॉडलिंग करतीं थी। उसके निर्देशों के खिलाफ उसके बाल काटे जाने की वजह से उसने अपने काम को खो दिया और एक बड़ा नुकसान झेला।  इस घटना ने उसकी जीवन शैली को बदल दिया और एक शीर्ष मॉडल बनने का सपना तोड़ दिया।


बता दें कि पीठ ने 21 सितंबर को दिए आदेश में कहा कि बाल काटने में लापरवाही के कारण वह गंभीर मानसिक रूप से टूट गई और उसने अपनी नौकरी खो दी। आयोग ने कहा कि होटल महिला के बालों के उपचार में चिकित्सा लापरवाही का भी दोषी है। कर्मचारियों की गलती के कारण उपचार में उसका सिर जल गया था और उसे अभी भी एलर्जी व खुजली है। इसी शिकायत का निवारण करते हुए आयोग ने होटल को शिकायतकर्ता को आठ सप्ताह के अंदर दो करोड़ रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया।
गौरतलब है कि आशना रॉय अप्रैल 2018 में दिल्ली स्थित होटल में एक सैलून में बाल कटाने पहुंची थीं। उन्होंने अपने लंबे बालों को किस तरह से काटना है, यह बताया। इसके बावजूद सैलून के कर्मचारी ने उनके निर्देशों का पालन नहीं किया और गलत तरीके से बाल काट दिए। उन्होंने सैलून प्रबंधन से शिकायत की। सैलून प्रबंधन ने उनके बालों के मुफ्त उपचार की पेशकश की। उपचार के दौरान उनके सिर में तेज खुजली होने लगी।

Share:

Next Post

धीमी ओवर गति के कारण KKR के कप्तान इयोन मोर्गन पर लगा 24 लाख रुपये का जुर्माना

Fri Sep 24 , 2021
अबू धाबी। मुंबई इंडियंस के खिलाफ गुरुवार रात खेले गए मुकाबले में धीमी ओवर गति के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन (Kolkata Knight Riders (KKR) captain Eoin Morgan) पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “चूंकि आईपीएल की आचार संहिता […]