जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

Sawan 2023 : इस बार दो महीने का होगा सावन, जानें कब रखें सोमवार को व्रत और कब नहीं ?

नई दिल्‍ली (New Delhi) । सावन का महीना (sawan month) इस बार दो चरणों में संपन्न होने वाला है. जिसके चलते सोमवारी व्रत भी दो चरणों में होने वाला है. पहला चरण 4 से 17 जुलाई तक, वहीं मलमास (Malmas) 18 जुलाई से 16 अगस्त तक और उसके बाद पुन: 17 अगस्त से 31 अगस्त तक सावन रहेगा. बता दें कि अधिकमास के कारण सावन इस बार दो महीने यानी 58 दिनों का होगा लेकिन सावन महीने में किये जाने वाले अनुष्ठान दो चरणों में पूरा किए. जिसमें पहले 15 दिनों के कृष्ण पक्ष और उसके बाद दूसरा 15 दिनों का शुक्ल पक्ष की मान्यता होगी. इन्हीं दो चरणों में पड़ने वाले सोमवारी व्रत भी मान्य होंगे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन महीने में इस बार कौन-कौन से सोमवार व्रत मान्य हैं और कौन से नहीं.


पहले चरण का सावन 4 से 17 जुलाई तक है जिसमें दो सावन सोमवारी व्रत पड़ेंगे-
पहला सावन सोमवार व्रत- 10 जुलाई
दूसरा सावन सोमवार व्रत- 17 जुलाई

इस बीच 18 जुलाई से 16 अगस्त तक मलमास रहेगा. जिसमें पड़ने वाले सोमवारी व्रत मान्य नहीं होंगे.

सावन का दूसरा चरण में 17 अगस्त से 31 अगस्त तक है इसमें भी दो सावन सोमवारी व्रत पड़ेंगे-
तीसरा सावन सोमवारी व्रत- 21 अगस्त
चौथा सावन सोमवारी व्रत- 28 अगस्त

बता दें कि पंचांग के अनुसार हर तीन साल में एक बार मलमास पड़ता है. इसे अधिक मास या पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है हैं. मलमास पड़ जाने के कारण पूरे 1 महीने तक कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है. मलमास महीना पूरी तरह भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस साल सावन महीने में 19 साल बाद मलमास पड़ा है. पिछली बार 2004 में सावन 2 महीने का हुआ था.

Share:

Next Post

PM मोदी ने बुलाई बड़ी बैठक, मंत्रियों से कहा- 'अपना रिपोर्ट कार्ड साथ लाएं'

Mon Jul 3 , 2023
नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल की सुगबुगाहट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी बैठक बुलाई है। पीएम मोदी ने यह मीटिंग प्रगति मैदान के कन्वेक्शन सेंटर में बुलाई है। इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी मंत्रियों को कहा गया है। यहां सभी मंत्री अपने-अपने विभागों के कामों का ब्यौरा देंगे। इसी […]