बड़ी खबर

चिलचिलाती धूप और गर्मी को कहें अलविदा! यूपी-दिल्ली सहित इन 14 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली: देश में मानसून का आगमन हो चुका है. इसके साथ कई राज्यों में बारिश की संभावना भी जताई गई है. चिलचिलाती धूप और गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है. विभाग ने बताया है कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित कई राज्यों में बादल मेहरबान रहने वाले हैं. इन राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है. केरल में मानसून के दस्तक देने के साथ ही झमाझम बारिश हो रही है.

आईएमडी ने बताया है कि 30 मई से कुल मिलाकर 14 राज्यों में बारिश होने की संभावना है. जिन राज्यों में बारिश होने वाली है, उसमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हैं. इन राज्यों में हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि केरल में मानसून पहुंचने की वजह से तमिलनाडु में भी बौछारें पड़ने वाली हैं.


मौसम विभाग बढ़ती हुई गर्मी और हीटवेव को लेकर पहले से ही दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर चुका है. गुरुवार (30 मई) को भी इन राज्यों में जबरदस्त हीटवेव चल रही है. तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो चुका है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है.

केरल में मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने 31 मई तक मानसून के आगमन की भविष्यवाणी की थी, लेकिन मानसून एक दिन पहले ही गुरुवार को राज्य में पहुंच गया. मानसून के आने से पहले से ही केरल में भारी बारिश हो रही थी. अब मानसूनी बादलों की वजह से पूरे राज्य में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. कोच्चि से लेकर कोट्टयम तक जैसे शहरों में जलभराव भी हुआ है. आने वाले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह से रहने वाला है.

Share:

Next Post

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले काशी के लोगों को PM मोदी का भोजपुरी संदेश

Thu May 30 , 2024
नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग एक दिन बाद यानि 1 जून को होनी है. इसी चरण में प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान होना है. इससे पहले पीएम मोदी ने काशीवासियों के लिए खास संदेश भेजा है. खास बात ये है कि उनका ये संदेश […]