व्‍यापार

Share Market: 273 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स, 15800 के नीचे निफ्टी

नई दिल्ली। आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 273.51 अंकों (0.52 फीसदी) की गिरावट के साथ 52,578.76 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 78.00 अंकों (0.49 फीसदी) की गिरावट के साथ 15,746.45 के स्तर पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 164.26 अंक या 0.30 फीसदी के नुकसान में रहा। इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से घरेलू शेयर बाजार की दिशा तय होगी। विश्लेषकों के अनुसार निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर को लेकर निर्णय पर भी रहेगी। इसके अतिरिक्त इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर के मुकाबले रुपये के उतार-चढ़ाव तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुख पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।


पिछले सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से छह कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 76,640.54 करोड़ रुपये घटा। एचडीएफसी बैंक को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान है। इसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई, बजाज फाइनेंस और कोटक महिंद्रा बैंक हैं।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो दिनभर के कारोबार के बाद एसबीआई लाइफ, बजाज फिनसर्व, हिंडाल्को, एसबीआई और टाटा स्टील के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं डॉक्टर रेड्डी, सिप्ला, एक्सिस बैंक, डिविस लैब और अडाणी पोर्ट्स के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो आज मेटल और पीएसयू बैंक के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स गिरावट पर बंद हुए। इनमें मीडिया, आईटी,  फार्मा, ऑटो, बैंक, फाइनेंस सर्विस, प्राइवेट बैंक, रियल्टी और एफएमसीजी शामिल हैं।

Share:

Next Post

UP चुनाव 2022: अखिलेश को मिला शरद पवार का साथ, सपा के साथ गठबंधन करेगी एनसीपी

Tue Jul 27 , 2021
लखनऊ। यूपी के 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी। मंगलवार को लखनऊ में प्रेस वार्ता में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महासचिव केके शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर यादव ने यह बात कही। केके शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश का बुरा हाल […]