जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

Shani Jayanti 2021: शनिदेव को करना चाहतें हैं प्रसन्‍न तो आज जरूर करें ये काम

आज यानि 10 जून दिन गुरूवार को शनि जयंती के रूप में मनाई जा रही है। शनि को सबसे क्रूर माना जाता है, वहीं इन्हें न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है। इस दिन शनिदेव (Shanidev) की विशेष पूजा-अर्चना (Worship) की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मनुष्य के कर्मों के अनुसार ही शनिदेव उसे वैसा ही फल देते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि शनि देव व्‍यक्ति के किन कार्यों से क्रोधित होते हैं और किन कार्यों को करने से उनका आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। ऐसे में जरूर जानिए कि किन कार्यों को करने से आप पर शनिदेव की कृपा बरस सकती है और वह प्रसन्न हो सकते हैं-

शनि जयंती के दिन कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखा जाना चाहिए। ताकि शनिदेव कुपित न हों और उनकी कृपा हमेशा बनी रहे। शास्‍त्रों के अनुसार कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्‍हें करने से बचना चाहिए। वहीं कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्‍हें करने से शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। जानिए वे कौन से कार्य हैं जिन्‍हें करने से आप शनिदेव की कृपा पा सकते हैं-


शनि जयंती पर करें ये काम
आज के दिन ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥ मंत्र का जाप करना बेहद कल्‍याण कारी होगा ।

-शनिदेव न्याय के देवता माने जाते हैं। इसलिए इस खास दिन गरीबों की मदद करने से शुभ फल प्राप्‍त होता है।

-वहीं इस अवसर पर तेल और उड़द आदि चीजों का भी दान करना चाहिए। मान्‍यता है कि निर्धन लोगों को अन्न और काला कंबल आदि दान करने से शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है।

-इस दिन पूरे दिन व्रत रखने के अलावा शनिदेव की विशेष पूजा में तिल का तेल, नीले फूल और शमी पेड़ के पत्तों का उपयोग करना चाहिए।

– शनिवार के दिन शनिदेव के सामने सरसों के तेल (mustard oil) का दीपक जलाएं। सरसों के देल का दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

-गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों की सेवा करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं।

-शनि चालीसा (Shani Chalisa) का पाठ करके शनिदेव की कृपा पाई जा सकती है।

-गरीबों और असहाय लोगों की सहायता करने से भी शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं ।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

अगर आपके पास है 2 रूपये का ये सिक्का तो आप बन सकते हो लखपति? जानें क्या करना होगा?

Thu Jun 10 , 2021
नई दिल्ली. अगर आपको घर बैठे मोटी रकम कमाने (Earning Money) का मौका मिल रहा है तो इसका फायदा कौन नहीं उठाना चाहेगा. दरअसल, आज कल पुराने नोट, सिक्कों का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. इसकी बोली लगाकर आप रातोंरात लखपति (how to become a millionaire) बन सकते हैं. अगर आपके पास पुराने सिक्कों […]