खेल मनोरंजन

MS धोनी की कप्तानी को लेकर शरद पवार ने किया ये बड़ा खुलासा


नई दिल्ली। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने हाल ही में खुलासा किया कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2007 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम कप्तान के रूप में सुझाया था। एक सावर्जनिक सभा के दौरान उन्होंने कहा कि 2007 में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) कप्तानी जारी नहीं रखना चाहते हैं और हमें टीम का नेतृत्व संभालने के लिए एक व्यक्ति की जरूरत थी। शरद पवार 2005 से 2008 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे हैं।
शरद पवार ने कहा, ”मुझे याद है टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया था और राहुल द्रविड़ कप्तान थे। मैं भी इंग्लैंड में था। तब राहुल मेरे पास आए और उन्होंने कहा कि वह भारत का नेतृत्व नहीं करना चाहते। किस तरह कप्तानी उनकी बल्लेबाजी को प्रभावित कर रही है। उन्होंने मुझसे कहा कि वह कप्तानी से मुक्त होना चाहते हैं। तब मैंने सचिन तेंदुलकर से कप्तानी संभालने के लिए कहा तो उन्होंने भी इससे इंकार कर दिया।”
उन्होंने आगे कहा, ”इसके बाद मैंने सचिन तेंदुलकर से कहा कि यदि तुम दोनों कप्तानी नहीं करना चाहते तो कौन करेगा। तब सचिन ने कहा कि एक खिलाड़ी है, जो कप्तानी कर सकता है और वह है- महेंद्र सिंह धोनी। इस तरह टीम की कप्तानी धोनी को सौंपी गई।” 2007 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टीम इंडिया 50 ओवर के वनडे में ग्रुप स्तर ही बाहर हो गई थी। इसी साल धोनी का नाम टी20 वर्ल्ड कप के लिए कप्तान घोषित कर दिया गया। अपनी कप्तानी में धोनी ने भारत को पहला टी20 वर्ल्ड कप जिताया।
टी20 वर्ल्ड कप के बाद महेंद्र सिंह धोनी को वनडे और टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। धोनी के नेतृत्व में भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता। उसके बाद 2011 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीता। 2013 में धोनी के नेतृत्व में ही भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती। धोनी पहले और इकलौते ऐसे कप्तान बन गए, जिन्होंने आईसीसी की सभी तीनों ट्रॉफियां जीती हैं।


महेंद्र सिंह धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने 16 साल के शानदार करियर का अंत करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। भारत के लिए उन्होंने 350 वनडे, 90 टेस्ट और 98 टी-20 मैच खेले। धोनी अब केवल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेल रहे हैं।

Share:

Next Post

अप्रैल से बिकने वाली सभी नई कारों के फ्रंट में दो एयरबैग्स होना अनिवार्य

Mon Mar 8 , 2021
केंद्रीय परिवहन (Central transport) एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Highways) ने 1 अप्रैल से बिकने वाली सभी नई कारों के फ्रंट में दो एयरबैग्स को अनिवार्य कर दिया है, यानी अब इन कारों में ड्राइवर साइड एयरबैग के साथ-साथ फ्रंट पैसेंजर साइड एयरबैग (Front passenger side airbags) भी कंपनियों को देना होगा। मंत्रालय ने सूचना […]