बड़ी खबर

फेसबुक पर फैली अफवाह के बाद से बांग्लादेश में हिन्‍दू आए निशाने पर, कई घरों में लगाई आग

ढाका। बांग्लादेश (Bangladesh) में चरमपंथियों ने फेसबुक (Facebook) पर इस्‍लाम के बारे में नकारात्मक टिप्पणी किए जाने की अफवाह के चलते यहां रह रहे हिन्‍दुओं को अपने निशाने पर (the target of Hindu) ले लिया है। कोमिला जिले में इस्‍लामिक कट्टरपंथियों की उग्र भीड़ ने हिंदू समुदाय के कई घरों में लूटपाट करने के बाद इन्‍हें तहस-नहस करके आग लगा दी है । जिसकी शुरूआत रविवार को मुरादनगर इलाके से हुई और पिछले दो दिन में पूरे बांग्‍लादेश में जहां भी हिन्‍दुओं के घर हैं वहां यह नफरत की आग फैल गई है।

मौजूदा वक्‍त में बांग्लादेश में फ्रांस के विरोध में बड़ी संख्या प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे में इस घटना के बाद इस्‍लामिक कट्टरपंथ पर फिर सवाल उठने लगे हैं। मुस्लिम कट्टरपंथियों की इस वारदात के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है। बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले घटना कट्टरपंथियों द्वारा बांग्लादेश के कोमिला जिले में घटाई गई । अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ यह घटना उस समय हुई, जब अफवाह फैली कि वहां रहने वाले एक हिंदू ने फ्रांस के राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए इस्लाम की निंदा की है।

इस अफवाह के फैलते ही काफी संख्या में कट्टरपंथी इकट्ठा हो गए। उन्होंने हिंदुओं के कई घरों पर एक साथ हमला बोल दिया। पहले इन घरों में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की और बाद में आग के हवाले कर दिया। पुरबो घौर में एक किंडर गार्डन के हे़डमास्टर सहित दो लोगों ने मैक्रों की कार्रवाई का स्वागत किया था। जैसे ही फेसबुक पोस्ट के बारे में अफवाह फैली, इलाके में तनाव फैल गया। हिंदू ग्राम प्रधान ने दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया। दोनों को स्थानीय कोर्ट ने जेल भेज दिया है। अन्य लोगों की वीडियो देखकर पहचान की जा रही है।

कोमिला जिले के पुलिस प्रमुख नुरिल इस्लाम ने बताया कि पांच लागों को गिरफ्तार किया गया है। वीडियो में पहचान करने के बाद एक मोबाइल कोर्ट ने उनमें से हर एक को डेढ़ साल की सजा दी है। तीन मामले दर्ज किए गए हैं और दो अन्य तैयार किए जा रहे हैं। ज्ञात हो कि फ्रांस में अध्यापक द्वारा पैगंबर का कार्टून दिखाने के विरोध में बांग्लादेश में पिछले कुछ दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। वारदात के बाद वहां रहने वाले ¨हदुओं में दहशत है। इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है कि ¨हदुओं के घरों को कितना नुकसान हुआ।

वहीं इस घटना को लेकर सियासी सरगर्मी भी शुरू हो गई है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस घटना पर चिंता जताते हुए सरकार से अपील की है कि वह बांग्‍लादेश की सरकार के साथ तुरंत इस मसले पर बातचीत करे। उन्‍होंने पड़ोसी मुल्‍क में मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्‍लादेश में अल्‍पसंख्‍यक हिंदू समुदाय मौजूदा वक्‍त में कट्टरपंथियों के निशाने पर है। कांग्रेस नेता ने कहा कि फेसबुक पर फैली अफवाहों के चलते बांग्‍लादेश में कम से कम 15 हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया है। इन घटनाओं के चलते वहां रह रहे हिंदू परिवारों में दहशत का माहौल है।

Next Post

आमिर खान की बेटी इरा खान का हुआ था यौन शोषण

Tue Nov 3 , 2020
नई दिल्ली। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) की बेटी इरा खान (Ira Khan) ने कुछ दिन पहले एक ऐसा वीडियो शेयर किया था जिसे देखकर हर किसी को हैरानी हुई थी। इरा खान ने इस वीडियो में अपने डिप्रेशन में होने का ऐलान किया था। दरअसल 10 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ […]