खेल

IPL 2024 Final की कहानी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल जैसी…इन फैक्ट्स ने उड़ाए हर किसी के होश!

नई दिल्‍ली(New Delhi) । आईपीएल 2024 का फाइनल(IPL 2024 final) रविवार 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)और पैट कमिंस (pat cummins)के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium, Chennai)में खेला जाना है। क्वालीफायर-2 में शुक्रवार रात एसआरएच ने राजस्थान रॉयल्स को रौंदकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है। इसी के साथ कुछ ऐसे फैक्ट्स निकलकर सामने आए हैं जिसने केकेआर फैंस की धड़कनें बढ़ा दी है। दरअसल, आईपीएल 2024 फाइनल की कहानी फैंस को हू-ब-हू वर्ल्ड कप 2023 फाइनल से मिलती जुलती नजर आ रही है। वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में ये फैक्ट्स कोलकाता नाइट राइडर्स पर भारी पड़ते हुए नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-


– वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत ने 9 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर रहते हुए नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई किया था। वहीं आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी 9 जीत के साथ प्लेऑफ में कदम रखा था।

– भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अपने अभियान का आगाज पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराकर किया था, वहीं आईपीएल 2024 में केकेआर ने भी पैट कमिंस की सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सीजन का अपना पहला मैच जीता था।

– भारत वर्ल्ड कप 2023 फाइनल और नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बना था। वहीं आईपीएल 2024 में केकेआर ने सबसे पहले प्लेऑफ और फिर फाइनल में कदम रखा था।

– वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा थे जो मुंबई के खिलाड़ी थे। वहीं आईपीएल 2024 में केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर हैं जो मुंबई के ही खिलाड़ी हैं।

– वर्ल्ड कप 2023 में MVP यानी मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (विराट कोहली) फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम का हिस्सा था। वहीं आईपीएल 2024 में वैल्युएबल प्लेयर (सुनील नरेन) केकेआर का हिस्सा है।

– वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत का सामना पैट कमिंस की टीम से हुआ था। आईपीएल 2024 फाइनल में केकेआर का सामना भी पैट कमिंस की सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

इन सभी फैक्ट्स को जानने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के फैंस का धड़कनें बढ़ गई है। दरअसल, भारत को वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा और टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना उस समय अधूरा रह गया था। केकेआर के फैंस के जहन में अब यही सवाल चल रहा है कि क्या उनका भी तो 10 साल बाद खिताब जीतने का सपना ना टूट जाए।

Share:

Next Post

SRH vs RR IPL 2024: संजू सैमसन ने बताई क्वॉलीफायर 2 में हार की वजह, इनके सिर पर फोड़ा ठीकरा

Sat May 25 , 2024
नई दिल्‍ली(New Delhi) । राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)के कप्तान संजू सैमसन (captain sanju samson)ने दूसरे क्वॉलीफायर (qualifier)में हार पर खुलकर अपनी राय रखी है। संजू ने कहाकि इस मैच में उनके गेंदबाजों (bowlers)ने तो अच्छा प्रदर्शन (good performance)किया, लेकिन बल्लेबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे। संजू सैमसन ने बीच के ओवरों में खराब बल्लेबाजी को […]