बड़ी खबर

उत्तर भारत में तपती धूप और चिलचिलाने वाली गर्मी पड़नी शुरू, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

नई दिल्‍ली (New Delhi) । पूरे उत्तर भारत (North India) में इस समय तपती धूप (Sunlight) और चिलचिलाने वाली गर्मी (Heat) पड़नी शुरू हो गई है. देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान (maximum temperature) 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जा रहा है. वहीं, देश के पहाड़ी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो 7 अप्रैल को ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में बारिश होने के आसार हैं.

देश की मौसमी गतिविधियां
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों में औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है, मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक निम्न दबाव की रेखा बनी हुई है इसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो लगभग 73 डिग्री पूर्व देशांतर और 28° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है.

वहीं, उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके अलावा समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर पूर्वी विदर्भ से आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु से गुजरते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है. पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं 10 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है.


दिल्ली का मौसम
दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विभाग का कहना है कि इस पूरे हफ्ते दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और दिन के तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं. इसके अलावा 7 अप्रैल को तेज हवाएं चलने की आशंका है. IMD के अनुसार. इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

दिल्ली में नहीं बारिश की संभावना

देश के मौसम का हाल
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान,असम, अरुणाचल प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसके अलावा उत्तरी तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है और तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी संभव है.

Share:

Next Post

बिहार में हैवानियत की हद पार; अपहरण के बाद 11वीं की छात्रा का मर्डर, तेजाब से चेहरा जलाया

Sun Apr 7 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। मधुबनी जिले (Madhubani district)में 11वीं की छात्रा का अपहरण (Kidnapping of student)कर उसकी हत्या कर दी गई। साथ ही बदमाशों (scoundrels)ने पहचान छुपाने के लिए चेहरे को जला(burn face) दिया। शनिवार दोपहर रामपट्टी स्थित लोहिया कर्पूरी इंस्टीट्यूट परिसर स्थित एक घर से शव बरामद होने के बाद सनसनी फैल गई। छात्रा […]