T20 World Cup: फाइनल आज, पाकिस्तान इंग्लैंड की टीमें होंगी आमने-सामने

मेलबर्न। आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 ( ICC T20 World Cup 2022) के फाइनल मुकाबले (Final match) में पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें (Pakistan and England teams) आमने-सामने होंगी। यह मैच 13 नवंबर (रविवार) को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार एप पर लाइव देखा जा सकता है।

पाकिस्तान ने साल 2009 में अपना पहला और एकमात्र टी-20 विश्व कप जीता था। वहीं इंग्लैंड ने 2010 में खिताबी जीत हासिल की थी। जो भी टीम खिताब जीतेगी वो दो बार खिताबी जीतने वाली दूसरी टीम बनेगी। इससे पूर्व वेस्टइंडीज ने दो बार (2012 और 2016) खिताब जीता है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम निर्णायक मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का लय में आना टीम के लिए अच्छा संकेत है। गेंदबाजी में टीम पहले ही संतुलित है। चोट के बाद वापसी करने वाले शाहीन अफरीदी पुराने रंग में दिखाई दे रहे हैं।

[relpost]

संभावित एकादश: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस फॉर्मेट में काफी खतरनाक मानी जाती है। नंबर आठ तक टीम के पास सक्षम बल्लेबाज हैं और सात खिलाड़ी गेंदबाजी करने की काबिलियत रखते हैं। विश्व कप से पूर्व इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसी की धरती पर टी-20 सीरीज में 4-3 से हराया था। इससे टीम को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिलेगी।

संभावित एकादश: जोस बटलर (विकेटकीपर और कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टन, मोइन, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक दोनों टीमों के बीच 28 बार आमना-सामना हुआ है। इनमें पाकिस्तान ने केवल नौ मैच ही जीते हैं, वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम 18 मैच जीतने में कामयाब रही है, एक मैच बेनतीजा रहा। टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच दो बार टक्कर हुई है और दोनों बार इंग्लैंड ने बाजी मारी है।

क्या है मौसम की भविष्यवाणी?
बारिश की संभावना को देखते हुए मैच की हर परिस्थिति के हिसाब से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने स्थिति स्पष्ट की है। फाइनल के लिए खेल की परिस्थितियों में कथित तौर पर बदलाव भी किया गया है। मौसम विभाग की मानें, तो मेलबर्न में रविवार को बारिश की पूरी-पूरी संभावना है। मौजूदा टूर्नामेंट में बारिश ने कई अहम मुकाबलों में खलल डाला है, जिससे काफी हद तक टीमों के समीकरण भी बिगड़े।

यदि रविवार को मैच संभव नहीं हो पाता है, तो सोमवार (14 नवंबर) को खेला जाएगा। ICC बड़े टूर्नामेंट के निर्णायकों मुकाबलों में अक्सर रिजर्व डे रखता है। 2019 वनडे विश्व कप फाइनल के लिए भी ऐसा ही प्रावधान था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को मैच अगर बारिश से प्रभावित होता है तो फाइनल पूरा करने के लिए दो अतिरिक्त घंटे दिए जाएंगे।

हमें नए सिरे से शुरुआत करनी होगी: जोस बटलर
इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने कहा कि टीम सेमीफाइनल में भारत को पटखनी देने के बाद टी 20 विश्व कप के फाइनल को लेकर उत्साहित है। इंग्लैंड ने पिछले कुछ वर्षों में सफेद गेंद के प्रारूप में अपना दबदबा बनाया है। टीम ने इयोन मॉर्गन के नेतृत्व में 2019 एकदिवसीय विश्व कप जीता और 2022 टी 20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के साथ खिताबी मुकाबले को तैयार है।

खिताबी मुकाबले की पूर्व संध्या पर आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में बटलर ने कहा, “फाइनल मैच को लेकर टीम में बहुत उत्साह है। लेकिन हमें नए सिरे से शुरुआत करनी है।” बटलर ने हाल ही में पाकिस्तान में खेले गए सात मैचों की टी-20 आई श्रृंखला के बारे में भी बताया और कहा कि फाइनल में स्थितियां पाकिस्तान से बहुत अलग होंगी।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कहा, “हमने हाल में उनके खिलाफ काफी क्रिकेट खेली है लेकिन वह अलग परिस्थितियों में थी। हम जानते हैं कि हमें एक अद्भुत टीम के खिलाफ खेलना है।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि वह बचपन में क्रिकेटरों को खेलते हुए देखते थे और विश्व कप ट्रॉफी जीतने का सपना देखते थे।

उन्होंने कहा, “इस तरह की चीजें आप करना चाहेंगे। बहुत सारे मौके हैं। खेलने के लिए हमेशा बहुत कुछ है। निश्चित रूप से, हम चीजों को पूरा करने की कोशिश करेंगे।” खिलाड़ी से कप्तान बनने के अपने सफर पर बटलर ने कहा, “निश्चित रूप से कप्तानी का आनंद लिया। एक खिलाड़ी से, मेरी यात्रा अद्भुत रही है। परिणामों के संदर्भ में, मुझे लगता है कि मैं भूमिका में बढ़ रहा हूं।”

फाइनल में बारिश के व्यवधान को लेकर उन्होंने कहा कि टीम उस पर ध्यान नहीं दे रही है और मैच को क्रिकेट के सामान्य खेल के रूप में खेलना चाह रही है। बटलर ने कहा, “छोटी चीजें होती हैं। मुझे लगता है कि यह विश्व कप फाइनल या कोई मैच है। हम सिर्फ क्रिकेट का सामान्य खेल चाहते हैं और हम मौसम के बारे में ज्यादा सोचना नहीं चाहेंगे।”

अपने प्रतिद्वंद्वी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “जाहिर तौर पर पाकिस्तान एक शानदार टीम है और उनके पास महान तेज गेंदबाज पैदा करने का इतिहास है।” मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड रविवार को पाकिस्तान से भिड़ेगा और दोनों टीमें अपने दूसरे खिताब पर कब्जा करने के लिए बेताब होंगी।

पिछले चार मैचों में वापसी की, उससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ा : बाबर आजम
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि पिछले चार मैचों में टीम के प्रदर्शन ने इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 विश्व कप फाइनल को लेकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है। पाकिस्तान ने लगातार चार जीत दर्ज करते हुए सही समय पर फॉर्म हासिल कर लिया है। उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल मुकाबले की पूर्व संध्या पर आयोजित एक प्रेस क्रांफ्रेंस में बाबर ने कहा, “जिस तरह से टीम ने पिछले चार मैचों में वापसी की, उससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। उत्साह है और हम आश्वस्त हैं और अच्छा प्रदर्शन करने का विश्वास भी है। उम्मीद है कि परिणाम अच्छा होगा।” बाबर ने अंग्रेजी टीम की प्रशंसा की और उन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इंग्लैंड की टीम के पास प्रभावशाली खिलाड़ी हैं और वे उनके खिलाफअपनी योजनाओं को अंजाम देना चाहेंगे।

बाबर ने कहा, “मुझे लगता है कि इंग्लैंड की टीम सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और हमने उनके खिलाफ एक श्रृंखला खेली जहां हम दोनों प्रतिस्पर्धी रूप से खेले। इंग्लैंड एक अच्छी टीम है और उनके पास खिलाड़ियों का एक अच्छा समूह है और हम अपनी योजनाओं पर अमल करना चाहेंगे।” दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने भीड़ के समर्थन को स्वीकार किया और कहा, “जब हम मैदान में आते हैं तो वे हमें समर्थन देते हैं। हम अपने प्रशंसकों को मुस्कान देने के लिए अपना सौ प्रतिशत देने की कोशिश करते हैं।”

बाबर ने कहा, “बेशक, पावरप्ले बहुत मायने रखता है। हम पावर प्ले में अच्छा क्रिकेट खेलना चाहेंगे।” बारिश को लेकर टीम के चिंतित होने का खंडन करते हुए उन्होंने कहा, ‘हम बारिश पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। हम प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि एक पूरा मैच हो और बारिश के कारण ओवर में कटौती न हो।”

सलामी बल्लेबाज ने मध्य क्रम की सराहना करते हुए कहा, “जब आपकी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हो और आप भी संघर्ष कर रहे हों तो आप दबाव महसूस करते हैं लेकिन हमारे मध्यक्रम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। जिस तरह से टीम ने प्रतिक्रिया दी वह अद्भुत था।”