विदेश

फ्रांस में नहीं थम रही हिंसा, आपातकाल की आशंका, जानिए क्या बोली मारे गए लड़के की मां

पेरिस। फ्रांस (France) में एक नाबालिग लड़के की पुलिस की गोली से हुई मौत के बाद शुरू हुई हिंसा और दंगों का आज पांचवा दिन है. चौथी रात प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए फ्रांस ने शुक्रवार को हल्के बख्तरबंद वाहनों के साथ 45000 अधिकारियों को तैनात किया. बीती रात ही सौ से ज्यादा दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया है. इस तरह अबतक करीब 900 से ज्यादा की गिरफ्तारी हो चुकी है. नाहेल नाम के टीनेजर की हत्या के वीडियो (Video) ने लोगों को इस तरह आक्रोशित कर दिया कि हालात अबतक बेकाबू हैं. इस बीच मृतक किशोर की मां ने कहा है कि उनके बेटे को इंसाफ मिलना चाहिए.

प्रदर्शनकारियों ने फ्रांस की सड़कों पर रात भर उत्पात मचाया। 13 बसें फूंक डाली गईं। अब तक 875 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं जबकि करीब 200 पुलिस अफसर घायल हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने 2024 ओलंपिक के लिए निर्माणाधीन स्विमिंग पूल को भी फूंक दिया।

बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति मैनुएल मैक्रों (President Manuel Macron) ने इस घटनाक्रम पर चिंता जताते हुए पैरेंट्स से अपने बच्चों को घर से बाहर न निकलने देने की अपील की है. दंगों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर पूरी तरह बैन लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. मैक्रों ने अपनी आपात बैठक के बाद कहा ‘स्नैपचैट’ और ‘टिकटॉक’ जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने दंगो को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाई.

पीड़ित मां का छलका दर्द’

मृतक बच्चे नाहेल की मां मौनिया एम ने ‘फ्रांस 5’ से बात करते हुए कहा, ‘मेरा बेटा मेरी जान था. वो मेरा सहारा था. मुझे उस पुलिसवाले पर बहुत गुस्सा आ रहा है जिसने मेरे इकलौते बच्चे को मार डाला. मेरे बेटे को न्याय मिलना चाहिए. कोई भी पुलिसकर्मी अपनी बंदूक लेकर हमारे बच्चों पर गोली नहीं चला सकता, हमारे बच्चों की जान नहीं ले सकता’

 

Share:

Next Post

PAN-Aadhaar Linking की डेडलाइन खत्म, अब लगेगा हजारों का जुर्माना

Sat Jul 1 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi)। पैन-आधार लिंकिंग (PAN-Aadhaar linking) की डेडलाइन बीते 30 जून को खत्म हो चुकी है। ज्यादातर लोगों को उम्मीद थी कि इस बार भी लिंकिंग की डेडलाइन (Linking deadline) बढ़ाई जाएगी लेकिन सरकार की ओर से अब तक इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है। अब आज यानी 1 जुलाई से […]