विदेश

सिक्के की कीमत थी 50 रुपये,19,000 में शख्स ने बेचा!

यूके। यूके (United Kingdom) में चलने वाला केव गार्डन (The Kew Gardens) का 50p वाला एक सिक्का ईबे (eBay) पर अपनी कीमत से करीब 300 गुना ज्यादा में बिका। यानि 50 रुपये की कीमत का सिक्का 19 हजार रुपये में बिका। बता दें, केव गार्डन के सिक्के सबसे लोकप्रिय सिक्कों में से एक हैं।


जानकारी के मुताबिक, केव गार्डन सिक्कों को 2009 में लॉन्च किया गया था। दरअसल, यूनाइटेड किंगडम के रिचमंड ने साल 1759 में रॉयल बॉटैनिकल गार्डन की नींव रखी गई थी। उसी की ओपनिंग के 250 साल पूरे होने की खुशी में इस सिक्के को लॉन्च किया गया था। इस तरह के करीब 2 लाख 10 हजार सिक्के बनाए गए हैं। क्रिस्टोफर ले ब्रून (Christopher Le Brun) ने इन सिक्कों को डिजाइन किया था। इन पर 1759 और 2009 तारीखें अंकित हैं। इसे केव गार्डन भी कहा जाता है।

हाल ही में ईबे (eBay) पर जब इस सिक्के के लिए बोली लगाई जा रही थी, तो बिक्री के अंत तक इसका मूल्य काफी ज्यादा बढ़ गया। 50p के इस यूनिक सिक्के को भले ही लाखों में बनाया गया था लेकिन अब मार्केट में ये काफी कम सर्कुलेशन में हैं। इस सिक्के में पत्तों से भरी शाखा देखी जा सकती है। इस सिक्के को रेयर माना जाता है।

द रॉयल मिंट एंड चेंज चेकर (The Royal Mint and Change Checker) के अनुसार, केव गार्डन 50p सबसे अधिक मांग वाले सिक्कों में से एक है। सिक्के के पीछे केव गार्डन के फेमस चाइनीज पैगोडा को बनाया गया है। जबकि, क्वीन एलिजाबेथ-II (Queen Elizabeth II) की तस्वीर सिक्के के आगे की तरफ देखी जा सकती है। इससे पहले, 12 सितंबर को इस सिक्के को ईबे (eBay) पर सेल में लगाया गया था। वहां इसे खरीदने के लिए कई लोगों ने इंट्रेस्ट दिखाया। जिसके बाद इसे अपनी कीमत से 284 गुना अधिक कीमत मिली।

Share:

Next Post

देखा-देखी में पाकिस्तान ने भी बाबर क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण   

Tue Dec 21 , 2021
इस्लामाबाद। भारत (India) की देखा-देखी पाकिस्तान (Pakistan) ने भी क्रूज मिसाइल का परीक्षण (Missile Test) किया है। यह भारतीय ब्रह्मोस (Indian BrahMos) के सामने कहीं नहीं टिकता है। पाकिस्तान ने जमीन (Pakistan’s land) से जमीन पर मार करने वाली बाबर क्रूज मिसाइल (missile) की ‘बढ़ाई हुई रेंज के प्रारूप’ का मंगलवार को सफल परीक्षण किया […]