बड़ी खबर

कल से शुरू होगा 18वींं लोकसभा का पहला सत्र, PM मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

नई दिल्ली: नई सरकार बनने के बाद 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेने वाले हैं. इसके बाद स्पीकर पद के लिए भी चुनाव होगा. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगी. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार बनी, जिसके बाद ये पहला सत्र है. इस 18वीं लोकसभा में एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है. इसमें भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो के बहुमत के आंकडें से कम है. विपक्षी दल इंडिया अलायंस के पास 234 सीटें है, जिसमें से केवल कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं.

शपथ ग्रहण की बात करें तो पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य कल (24 जून) सुबह 11 बजे शपथ लेंगे. पहले पीएम द्वारा शपथ ली जाएगी. उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे. इसके बाद विभिन्न राज्यों के सांसद वर्णमाला के क्रम में शपथ लेंगे. यानी की सबसे असम राज्य के सांसद शपथ लेंगे तो अंत में पश्चिम बंगाल के सांसद. 18वीं लोकसभा के पहले प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद सहित 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे. वहीं दूसरे दिन 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे.


बीजेपी नेता और सात बार से सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने को लेकर विवाद का असर सत्र के पहले दिन दिखने की संभावना है. क्योंकि विपक्ष द्वारा इसकी कड़ी आलोचना की गई है. विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश के दावे को इस पद के लिए नजरअंदाज किया. वहीं इस पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि महताब लगातार सात बार से लोकसभा सदस्य रहे, इसलिए वह इस पद के लिए योग्य कैंडिडेट हैं. वहीं विपक्ष के सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश की बात करें तो वह साल 1998 और 2004 में चुनाव हार गए थे. उनका कार्यकाल निचले सदन में लगातार चौथा कार्यकाल है. इससे पहले वे 1989, 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को राष्ट्रपति भवन में महताब लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाएंगी. इसके बाद सुबह 11 बजे से संसद की कार्यवाही शुरू की जाएगी. 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा मौन रखने के साथ कार्यवाही की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सदन के पटल पर लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों की सूची रखेंगे. इसके बाद महताब पीएम मोदी को सदन के सदस्य के तौर पर शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे. इसके बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता करने के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे.

Share:

Next Post

NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर एक्शन

Sun Jun 23 , 2024
नई दिल्ली: सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज कर लिया है. सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने यह एक सेप्रेट केस दर्ज किया है। […]