जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, इन 3 चीजों से बढ़ाएं अपनी इम्‍युनिटी

नई दिल्‍ली। सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम(Cold and cough), बुखार होना आम बात है, लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है। इसलिए सर्दियों के मौसम (winter season) में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी (immunity) का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं।

कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके तलाशते हैं। ऐसे में यहां हम कुछ ऐसे ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

हल्दी
हल्दी(turmeric) एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है, ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध (turmeric milk) के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है।

तुलसी
तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी (Basil) के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

अदरक
अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है। अदरक (Garlic) में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं। इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ओवर स्पीडिंग के लिए कटा 7.46 करोड़ रुपये का चालान, सिर पकड़कर बैठ गया शख्स

Thu Nov 25 , 2021
नई दिल्लीः आपने आज तक बड़े-बड़े चालानों के बारे में सुना होगा, लेकिन आज जिस चालान की जानकारी हम आपको दे रहे हैं वो हजारों में नहीं, लाखों में भी नहीं, बल्कि करोड़ों में किया गया है. एक मर्सिडीज SLS AMG के चालक पर ओवर स्पीड के लिए इतना बड़ा चालान किया गया है जिसकी […]