विदेश

UAE के हिन्‍दू मंदिर में लगाए गए भारत से गए पत्‍थर, इस माह के अंत तक हो जाएगा तैयार

अबु धाबी। यूएई की राजधानी अबु धाबी (Abu Dhabi)में विशाल हिंदू मंदिर (Hindu Temple) की नींव का निर्माण अप्रैल के अंत तक हो जाएगा। मंदिर प्रबंधन ने पारंपरिक पत्थर से बनने वाले इस मंदिर को लेकर यह जानकारी दी है। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्‍तम स्वामीनारायण संस्‍था (BAPS) संगठन 450 दिरहम यानी करीब 888 करोड़ रुपये की लागत(888 Crores Cost) से यह मंदिर निर्माण करा रहा है। इसकी नींव रखने के काम को दिखाता एक वीडियो कुछ दिन पहले ही शेयर किया गया है। यह अबु धाबी के अबु मुरेखाह इलाके में 27 एकड़ क्षेत्र में बनवाया जा रहा है।


प्रशासन ने बताया कि दो टनल लोगों को लिफ्ट तक ले जाने और पुजारियों को मंदिर तक ले जाने के लिए बनाए गए हैं। नींव का काम पूरा होने के बाद नक्काशीदार पत्थर और मार्बल को ऊपर लगाकर मंदिर का आकार दिया जाएगा। पारंपरिक पत्थर के मंदिर की फाइनल डिजाइन और हाथ से नक्काशी किए गए पत्थर के स्तंभ की तस्वीरें नवंबर में जारी की गई थीं जिन्हें भारत में बनाया गया है।
भारत में राजस्थान और गुजरात के कलाकारों ने इन्हें बनाया है। मंदिर में राजस्थान के गुलाबी पत्थर और इटली के मैसेडोनिया के मार्बल का इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर पर हिंदू महाग्रंथों की तस्वीरें और कहानियां होंगी और अरब देशों की कलाकारी भी। इसमें एक पुस्तकालय, एक कक्षा, एक मजलिस और एक सामुदायिक केंद्र भी होगा। झरने और जलाशय इसकी सुंदरता बढ़ाएंगे।
प्रॉजेक्ट इंजीनियर अशोक खोंडेटी इस प्रॉजेक्ट की क्वॉलिटी और विकास को मॉनिटर कर रहे हैं। उनका कहना है कि निर्माणकार्य बुनियाद के आखिरी चरण में है जो जमीन से 4.5 मीटर नीचे है। उन्होंने बताया कि जनवरी के बाद से 4500 क्यूबिक मीटर कॉन्क्रीट डाला जा चुका है। इस नींव में दो टनल बने हैं जिनके लिए पत्थर भारत से पहुंचाए गए हैं। जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू होगा। नींव का काम अप्रैल में पूरा होने के बाद मई के आखिर में पत्थर का काम भी शुरू हो जाएगा।

Next Post

इस फिल्म से अपने करियर की शुरूआत करेंगे Ibrahim Ali Khan

Wed Mar 31 , 2021
मुंबई। निर्माता-निर्देशक करण जौहर (Producer-Director Karan Johar) की फिल्मों के वितरण का मामला करीब करीब सुलटने वाला है। उनकी फिल्मों में पैसे लगाने का इंतजाम भी हो ही गया है। अब वह फिर से उसी गली में अपने दांव दिखाने की तैयारी में है, जिसके चलते पिछले साल उनको सोशल मीडिया पर खूब खरी खोटी […]