टेक्‍नोलॉजी

इन 6 WhatsApp फीचर्स ने मचाया इस साल धमाल, बदल दिया Chatting का अंदाज; जानिए


नई दिल्ली: वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं. लोगों को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए वॉट्सएप समय-समय पर नए फीचर्स लाती है. इस साल कंपनी ने कई सिक्योरिटी और मजेदार फीचर्स पेश किए, जिनको खूब पसंद किया गया. इन फीचर्स ने चैटिंग का अंदाज बदल दिया.

इस साल व्यू वन्स फीचर (WhatsApp View Once feature), चैट ट्रांसफर फीचर (WhatsApp transfer chats), मल्टी डिवाइस फीचर (WhatsApp multi-device feature), वॉट्सएप पेमेंट फीचर (WhatsApp new payments feature), ग्रुप कॉल फीचर (WhatsApp Group Call) और वेब एंड डेक्सटॉप वॉयस एंड वीडियो कॉल फीचर (Voice and Video Calls feature) चर्चा में रहा. आज हम आपको ऐसे टॉप-6 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस साल वॉट्सएप ने पेश किए.

वॉट्सएप ने ‘व्यू वन्स’ नाम से एक नया फीचर शुरू किया है, जो चैट खोलने के बाद फोटो और वीडियो को डिलीट कर देता है, जिससे यूजर्स को अपनी प्राइवेसी पर और भी नियंत्रण मिल जाता है. अतिरिक्त गोपनीयता के लिए, अब आप उन फ़ोटो और वीडियो को भेज सकते हैं जो प्राप्तकर्ता द्वारा एक बार खोले जाने के बाद आपके वॉट्सएप चैट से गायब हो जाते हैं.

वॉट्सएप ने iOS से सैमसंग एंड्रॉइड डिवाइस पर स्विच करते समय यूजर्स के लिए अपने चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करने की क्षमता को जोड़ा है. पहले, यदि यूजर वॉट्सएप के क्लाउड बैकअप फीचर का चयन करते थे, तो iOS चैट हिस्ट्री को आईक्लाउड में बैकअप किया जाता था, जबकि एंड्रॉइड की हिस्ट्री ने Google ड्राइव का बैकअप लिया, जिससे उन फोन के बीच चैट को ट्रांसफर करना लगभग असंभव हो गया जो समान ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं चला रहे थे.

वॉट्सएप ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जो यूजर्स को अपने अकाउंट को सेकंडरी डिवाइस से जोड़ने और प्राइमरी स्मार्टफोन के बिना ऑनलाइन मैसेज भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगी. पहले, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होता था कि आपके लिंक किए गए वेब ब्राउज़र पर बातचीत करने से पहले उनका मुख्य स्मार्टफोन अभी भी इंटरनेट से जुड़ा हुआ है.

WhatsApp ने प्लेटफॉर्म पर ‘पेमेंट्स बैकग्राउंड’ फीचर पेश किया.यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में बनाया गया, वॉट्सएप पर भुगतान सुविधा एक भारत-प्रथम, रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो 227 से अधिक बैंकों के साथ लेनदेन को सक्षम बनाती है.

व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा शुरू की है जहां यूजर ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल शुरू होने के बाद भी इसमें शामिल हो सकते हैं, और आप पार्टिसिपेंट्स को वीडियो कॉल स्क्रीन में उसी तरह देखते हैं जैसे आप विभिन्न कम्यूनिकेशन ऐप पर देखते हैं. यदि आपके कंप्यूटर पर ऐप इंस्टॉल है तो आप वॉट्सएप डेस्कटॉप पर अपने कॉन्टैक्ट्स को मुफ्त वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं. डेस्कटॉप कॉलिंग समर्थित है: विंडोज 10 64-बिट वर्जन 1903 और नया; और macOS 10.13 और नया.

Share:

Next Post

सात महीने की मासूम को लेकर कुएं में कूदी मां, बच्ची को व्यक्ति ने बचाया, महिला की मौत

Tue Dec 14 , 2021
मायके से ससुराल नहीं जाना चाहती थी मृतका, इसी बात को लेकर हुआ था पति से विवाद भोपाल। परवलिया इलाके में रहने वाली महिला पति से विवाद के बाद मायके में रहने लगी। कल पति उसे लेेने आया था। महिला उसके साथ जाने को राजी नहीं थी। इसी बात को लेकर उसका पति से विवाद […]