जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है किचन में रखे ये मसालें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

नई दिल्‍ली. डायबिटीज (diabetes) एक बहुत ही आम बीमारी है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले लेती है. ये बीमारी पूरी तरह से लाइफस्टाइल से जुड़ी है. अगर आपका खानपान और रहन-सहन सही नहीं है तो ये डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है वहीं लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है. जिन लोगों का ब्लड शुगर (blood sugar) अक्सर ज्यादा रहता है उन्हें दवाइयां लेने की भी जरूरत पड़ती है. दवा और खानपान के अलावा कुछ खास मसाले और जड़ी-बूटियां भी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

नीम (Neem)-
नीम, एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है, जो अपने कमाल के औषधीय गुणों (medicinal properties) के लिए जानी जाती है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर दांतों और त्वचा की देखभाल तक, नीम के कई फायदे हैं. नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स(Glycosides and Triterpenoids) भी होते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे दिन में 2 बार लें.

अदरक (Ginger)-
अदरक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में पाई जाती है. ये शरीर को अंदर से गर्म रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अदरक इंसुलिन स्राव को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. कच्चा अदरक या सोंठ ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए वरना पेट संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

मेथी (Fenugreek)-
डायबिटीज को कंट्रोल करने में मेथी बहुत कारगर है. यह शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसमें घुलनशील फाइबर में काफी मात्रा में होता जो पाचन को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

दालचीनी (Cinnamon)-
हर दिन दालचीनी खाने से डायबिटीज को दूर रखा जा सकता है. ये एक ऐसा मसाला है जो दालचीनी जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. ये इंसुलिन एक्टिविटी पर असर डालता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. आप इसकी चाय बनाकर या पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.

Share:

Next Post

UP Election: सपा ने जारी की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट, अखिलेश यादव ने इन्हें दिया टिकट

Mon Jan 24 , 2022
लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। सपा द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में 159 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। सपा की इस लिस्ट में अखिलेश याव का नाम सबसे ऊपर है। अखिलेश यादव करहल सीट से चुनाव लड़ेंगे, इसकी घोषणा […]