जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

यह एक्सरसाइज दिला सकती है चश्मे से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। आंखों (eyes) को हमारे शरीर का अनमाले रत्‍न है, क्योंकि इन्हीं की वजह से हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं, किन्‍तु इसमें कोई दोराय नहीं है कि बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सीधा असर आज हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर कर रहा है और इससे निजात पाने अक्सर हम डॉक्टर के पास दिखाने पहुंच जाते है जिसके बाद डाक्‍टर आंखों में हाथ लगाने से मना करते हैं। फिर हम इतना ज्यादा रगड़ देते है कि आंख लाल पड़ जाती है। कई बार यह समस्या तुरंत सही हो जाती है तो कभी घंटों बनी रहती हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं, कुलमिलाकर एक्सरसाइज से हम आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं।


अपनाए यह घरेलू उपाए
आंखों का रूखापन और जलन कम करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन में गुलाब जल डालकर आंखों के ऊपर रख लीजिए। इससे आपको आराम मिलेगा।
वहीं आंखों की बेहतर सेहत के लिए पेंसिल पुशअप्स को भी काफी अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। ये आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करती है. इसके जरिए प्रेसबायोपिया को रोका जा सकता है. इसके लिए एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर रखकर अपनी आंखों के सामने पकड़ें और उसकी टिप पर फोकस करें. धीरे-धीरे उसे अपनी आंखों की ओर लेकर आएं. जब तक टिप आपको एक से दो न दिखाई देने लगे, तब तक उसे देखते रहें. जैसे ही टिप दो भागों में बंटे, इसे फिर से दूर ले जाएं और इस क्रम को फिर से दोहराएं. एक बार में ये क्रम 10 से 15 बार दोहराएं।

आरामदायक स्थिति में बैठें और कुछ पल के लिए आंखें बंद कर लें। हथेलियों को रगड़कर ऊर्जा पैदा करें और बंद आंखों पर रखें. उंगलियों से पलकों और भौहों की 10-20 सेकंड तक मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होती है. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और आंखों के की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। इससे ड्राईनेस की समस्या दूर होती है! 

खुद 6 फीट की दूरी पर एक बड़ा सा 8 लिखकर वॉल पर लगाएं. अब अपनी आंखों की पुतलियों को 8 की फिगर के अनुसार पहले क्लॉकवाइज फिर एंटी क्लॉकवाइज डायरेक्शन में घुमाएं. इससे कुछ दिनों में काफी आराम महसूस होगा। इसके अलावा आप आंखों की पुतलियों को घड़ी की सीधी और उल्टी दिशा में गोल-गोल भी घुमा सकते हैं. इस तरीके को दिन में 10 से 15 बार आजमाएं. ऐसा करने से आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी और उनकी रोशनी भी बढ़ेगी! आंखों की लिए पानी रामबाण इलाज है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने चाहिए। ऐसा करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बढ़ती है।

आंखों में होने वाली खुजली से एलोवेरा भी निजात दिला सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों की जलन, खुजली से निजात मिल जाता है। एलोवेरा जेल को एक कॉटन में लेकर आंखों को बंद करके उसके ऊपर रखें। थोड़ी देर रखने के बाद आंखों को धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि एलोवेरा आंखों के अंदर ना जाए।

Share:

Next Post

दिल्ली की सड़कों पर ट्रैक्टर लेकर निकले राहुल गांधी, कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

Mon Jul 26 , 2021
नई दिल्ली : कृषि कानूनों (Agricultural Laws) के खिलाफ किसानों (Farmers) के जारी प्रदर्शन से इतर सोमवार (Monday) को दिल्ली (Delhi) की सड़कों पर अलग नज़ारा दिखा. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ट्रैक्टर (Tractor) चलाकर संसद के लिए रवाना हुए. इस दौरान ट्रैक्टर के सामने कृषि कानूनों के खिलाफ पोस्टर (Poster) चिपका हुआ था. […]