विदेश

इस शख्स के पास हैं ‘Super Antibody’, कोरोना हुआ पता भी नहीं चला

वॉशिंगटन। दुनियाभर के लोग जहां एंटीबॉडी (Antibody) के लिए कोरोना वैक्‍सीन (Corona vaccine) की तरफ नजर जमाए हुए हैं, वहीं अमेरिका (America) के वर्जीनिया (Virginia) में एक शख्‍स के पास पहले से ‘सुपर एंटीबॉडी’ है। जॉन हॉलिस नाम के इस शख्‍स के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी कोरोना वायरस का खात्‍मा करने में पूरी तरह से कारगर है। कहा जा रहा है कि जॉन हॉलिस की एंटीबॉडी से ऐसी वैक्‍सीन तैयार की जा सकती है जो कोरोना के नए स्‍ट्रेन को पूरी तरह से खत्‍म कर सकती है। जॉन के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी इतनी ताकतवर हैं कि अगर उसे 10 हजार गुना तक पतला किया जाए तो भी वे बीमारी को हरा सकती है।

जॉन ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल मार्च में अपने बेटे के साथ यूरोप के ट्रिप पर गए थे। तब उन्‍हें थोड़ी जकड़न महसूस हुई लेकिन ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं थी। उन्‍हें तब लगा था कि ये मौसमी एलर्जी होगी। इसके कुछ हफ्ते बाद ही उनका रूममेट कोरोना पॉजिटिव हो गया और उसकी हालत खराब हो गई। इसके बाद वो बेचैन हो गए कि ये परेशानी उनके साथ भी हो सकती है।

जॉन ने बताया कि अपने दोस्‍त की बीमारी के बाद उन्‍होंने अपने बेटे के लिए आखिरी खत तक लिख लिया था लेकिन शुक्र है कि उसे कभी दिया नहीं। जॉन ने बताया कि काफी दिन के बाद उनका दोस्‍त ठीक होकर आ गया लेकिन वह जरा भी बीमार नहीं पड़े। जॉन हॉलिस एक यूनिवर्सिटी में कम्युनिकेशन मैनेजर हैं। इसके बाद जब डॉक्‍टरों ने उनकी भी जांच की। डॉक्टर ने जॉन की लार और खून के नमूने लिए जिससे पता चला कि उन्हें कोरोना हुआ था लेकिन उनकी एंटीबॉडी ने उसे खत्म कर दिया।

डॉक्टर लैंस ने बताया, जॉन की एंटीबॉडी इतनी ताकतवर हैं कि अगर उसे 10 हजार गुना पतला भी किया जाए तो भी वे बीमारी को हरा सकती है। लैंस ने कहा कि इसे आसान भाषा में समझा जाए तो वायरस की सतह के चारों ओर कीलनुमा चीज होती है, जिसके सहारे वह कोशिका में हमला करती है। अगर किसी इंसान में एंटीबॉडी बेहतर होती है तो वायरस की कील पर चिपक जाती है, जिससे वायरस कोशिका पर हमला नहीं कर पाता है। डॉक्‍टर लैंस ने कहा कि जॉन की एंटीबॉडी कोरेाना के नए स्‍ट्रेन को भी हरा सकती है।

Share:

Next Post

Asus ROG Phone 5 स्‍मार्टफोन भारत में बिकने को तैयार, पहली आज से सेल शुरू

Mon Mar 15 , 2021
Asus ROG Phone 5 स्मार्टफोन को कंपनी कई शानदार फीचर्स के साथ हाल ही में कूछ दिन पहले लांच किया है । अब Asus ROG Phone 5 स्मार्टफोन आज भारत में पहली बार दोपहर 12 बजे Flipkart पर बिकने को तैयार है । कंपनी ने इससे पहले ROG Phone 5, ROG Phone 5 Pro और […]