व्‍यापार

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान, जानिए कितनी सस्ती है इलेक्ट्रिक कार से यात्रा

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतें जिस तरह से आसमान छू रही हैं. लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) को लेकर एक नया क्रेज देखा जा रहा है. लेकिन क्या पेट्रोल की जगह इलेक्ट्रिक कार चलाना उतना ही सस्ता पड़ता है? समझते हैं…

इस बात को हम टाटा मोटर्स की नेक्सॉन (Nexon) के पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों मॉडल के बेसिक वैरिएंट (Basic variant) से समझने की कोशिश करेंगे. टाटा नेक्सॉन ईवी वर्तमान में देश की सबसे ज्यादा बिकले वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से एक है.
Tata Nexon EV XM और Tata Nexon XE Petrol अपनी-अपनी कैटेगरी (Category) के बेसिक वर्जन हैं. इसमे पेट्रोल कार की एक्स शोरूम कीमत 7.19 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि इलेक्ट्रिक कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से, तो कीमत के हिसाब से तो पेट्रोल कार ज्यादी सस्ती है, लेकिन देखना ये है कि इसे मेंटेन (maintain) करना कितना सस्ता है.


पेट्रोल की कार का औसत माइलेज 15 से 20 किलोमीटर प्रति लीटर होता है. अब 15 के औसत माइलेज से देखा जाए तो पेट्रोल कार से 100 किलोमीटर जाने पर 7 लीटर पेट्रोल लगेगा. अभी देश के अधिकतर इलाकों में पेट्रोल भाव 100 के आस-पास है तो पेट्रोल कार से इतनी दूरी तय करने पर आपको औसतन 700 रुपये खर्च करने होंगे.

Share:

Next Post

सड़क पर खड़े डंपर में घुसी Ambulance, स्वास्थ्य कर्मी की मौत

Thu Jun 24 , 2021
पनागर बायपास में बीती रात दर्दनाक हादसा जबलपुर। कटनी से मरीज को मेडीकल अस्पताल छोड़कर वापस जा रहीं 108 एम्बूलेंस पनागर बायपास में हादसे का शिकार हो गई। दरअसल जब एम्बूलेंस वापस जा रहीं थी, उसी समय बीच सड़क खड़े डंपर में जा घुसी, जिससे एम्बूलेंस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और स्वास्थ्य कर्मी की […]