बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

मध्य प्रदेश के दो सीएम राइज़ स्कूलों का दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 10 स्कूलों में चयन

– दोनों स्कूल वर्ल्ड बेस्ट स्कूल पुरस्कारों के टॉप 10 में, स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी बधाई और शुभकामनाएं

भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के दो सीएम राइज़ स्कूलों (Two CM Rise schools) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 10 स्कूलों (World’s best 10 schools) में चुना गया है। अंतरराष्ट्रीय संस्थाए ”टी-4 एज्युकेशन” (International organizations “T-4 Education”) द्वार गुरुवार को घोषित परिणामों के अनुसार सीएम राइज विनोबा स्कूल, रतलाम को ‘इनोवेशन’ श्रेणी में तथा सीएम राइज मॉडल उच्चतर माध्यमिक स्कूल, झाबुआ को ‘सपोर्टिंग हेल्दी लाइफ्स’ श्रेणी में चयनित किया गया है।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में मध्य प्रदेश के दो सीएम राइज स्कूलों के चयन पर प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने इन स्कूलों के शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ ही विभाग की समूची टीम को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि आज हमारा राज्य वैश्विक मंच पर चमक रहा है, क्योंकि हमारे दो सीएम राइज स्कूलों ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों की शीर्ष 10 की सूची में स्थान बनाया है। यह हम सभी के लिए अत्यंत गर्व का विषय है।


उन्होंने कहा कि ये स्कूल हमारे सीएम राइज स्कूल योजना का हिस्सा हैं, जो मध्यप्रदेश सरकार का एक दूरदर्शी कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य हमारे सरकारी स्कूलों को उत्कृष्टता के केंद्रों में लाना है, जो नवाचारी अभ्यासों और मजबूत सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। ये उपलब्धियाँ हमारे शिक्षकों, स्कूल लीडर्स, छात्रों और पूरे समुदाय के अद्भुत समर्पण और प्रयास को दर्शाती हैं। मैं स्कूल शिक्षा विभाग, समर्पित स्कूल लीडर्स, शिक्षक और इस अद्वितीय उपलब्धि में योगदान देने वाले सभी लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं।

इन स्कूलों के दुनिया के सर्वश्रेष्ठक स्कूलों में शीर्ष स्थानों में शामिल होने पर स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी ने विभाग के नेतृत्वकर्ता मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह के प्रति आभार व्यक्त करते हुए समूची टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमारे दो सीएम राइज स्कूलों को टी4 एजुकेशन द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कारों की शीर्ष 10 सूची में शामिल किया गया है। प्रमुख सचिव ने कहा कि, विभाग ने सीएम राइज स्कूल कार्यक्रम की शुरुआत एक दूरदृष्टि के साथ की है। जिसका ध्येय है उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने वाले ऐसे आदर्श स्कूलों की स्थाथपना जो हमारे छात्रों के समग्र विकास को बढ़ावा दें। इन दो स्कूलों के विश्वद के शीर्ष 10 स्कूललों में चयन इन स्कूलों में उत्कृष्टता की संस्कृति स्थापित करने में की गई कड़ी मेहनत का प्रतिफल है।

उल्लेखनीय है कि टी4 एजुकेशन एक वैश्विक मंच है जो 100 से अधिक देशों के 2,00,000 से अधिक शिक्षकों के समुदाय को नवाचारी प्रक्रियाओं और शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रोत्सा्हित करता है। टी-4 संस्था प्रतिवर्ष 4 अलग-अलग श्रेणियों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 10-10 स्कूलों का चयन करती है। जिनका विवरण संस्था के वेब प्लेटफार्म पर प्रदर्शित किया जाता है। उक्त विवरण के आधार पर वोटिंग के पश्चात सर्वश्रेष्ठ 3-3 स्कूलों को वर्ल्ड बेस्ट स्कूल का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

चयनित स्कूलों का परिचय
सीएम राइज विनोबा स्कूल, रतलाम: 1991 में अंबेडकर नगर, रतलाम की शहरी झुग्गियों में स्थापित इस स्कूल ने प्रारंभिक दिनों में कम नामांकन और उपस्थिति के साथ संघर्ष किया। 2018 में बंद होने के खतरे का सामना करने के बाद, प्रभावी नेतृत्व के तहत नवाचारी प्रक्रियाओं को लागू करके, समुदाय के भीतर विश्वास और एक आनंदमय तथा रचनात्मक शिक्षण वातावरण बनाकर स्कूल ने यह मुकाम हासिल किया।

सीएम राइज मॉडल उच्चतर माध्यमिक स्कूल, झाबुआ 2011 में स्थापित, यह स्कूल एक ऐसे सामुदायिक क्षेत्र में संचालित है जहां 83% जनसंख्या अनुसूचित जनजाति की है। जहाँ अधिकांश लोगों की औसत मासिक घरेलू आय भी काफी कम है। सीएम राइज़ योजना में रूपांतरित होने पर स्कूल ने गहन सामुदायिक सहभागिता और एक सुरक्षित, स्वस्थ और सुलभ वातावरण बनाकर स्कूल को पुनर्जीवित किया। शाला ने बालिकाओं की सहज और निर्बाध शिक्षा की दृष्टि से सुविधापूर्ण बालिका छात्रावास की भी व्यवस्था की है।

चयनित विद्यालयों का उत्साह
शासकीय सीएम राइज़ विनोबा स्कूल अंबेडकर नगर, रतलाम के उप प्राचार्य गजेन्द्र सिंह राठौर अपने स्कूल की उपलब्धि पर कहते हैं कि “एक स्कूल के रूप में, हमने अपनी चुनौतियों को पहचाना। हम जानते थे कि छात्रों को उनकी शिक्षा से गहराई से जोड़ने के लिए हमारे पास विश्व स्तरीय शिक्षकों की एक टीम होनी चाहिए। हमने स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित किया, पेशेवर विकास में सकारात्मक संस्कृति को अपनाया और हमारे काम के केंद्र में सांस्कृतिक प्रशंसा रखी। नवाचार को प्रोत्साहित करके और शिक्षकों को समर्थन देकर, यह सकारात्मक परिवर्तन हमारे कक्षाओं तक पहुंचा। आज, हम गर्व महसूस कर रहे हैं कि सरकार, स्कूल स्टाफ और हमारे छात्रों के समर्थन से, हमारा स्कूल वैश्विक मंच पर चमक रहा है क्योंकि हम अब नवाचार श्रेणी में वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज 2024 के टॉप 10 में चयनित हो हुए और हम परिणामों के लिए बेहद उत्साहित हैं।”

सीएम राइज मॉडल, उच्चतर माध्यमिक स्कूल, झाबुआ के प्राचार्य ज्ञानेंद्र ओझा का कहना है कि “हमारे स्कूल में, हमने हमेशा अपने आदिवासी समुदाय के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस को प्राथमिकता दी है और अपने छात्रों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम चलाए हैं। परिणामस्वरूप, 2024 में हमारी नामांकन संख्या 650 छात्रों तक बढ़ गई है। हमारे छात्र अब सोच समझ कर अपने करियर विकल्पों का चुनाव कर रहे हैं तथा अपने परिवारों और समुदाय में आत्मविश्वास पैदा कर रहे हैं। अब कई छात्र सेना, पुलिस और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने की आकांक्षा रखते हैं। हमें गर्व है की अब हम वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज 2024 के टॉप 10 में चयनित हो चुके हैं और हम दुनिया के अन्य बेहतरीन स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।”

Share:

Next Post

शुक्रवार का राशिफल

Fri Jun 14 , 2024
युगाब्ध-5125, विक्रम संवत 2081, राष्ट्रीय शक संवत-1946 सूर्योदय 05.26, सूर्यास्त 06.50, ऋतु – ग्रीष्म ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष अष्टमी, शुक्रवार, 14 जून 2024 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष राशि :- आज […]