उत्तर प्रदेश देश

UP: मौसम अब मार ही डालेगा! लू और हीट स्ट्रोक से 24 घंटे में चली गई 170 की जान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. मॉनसून में देरी की वजह से बारिश का इन्तजार भी लंबा होता जा रहा है. आलम यह है कि भीषण गर्मी अब जानलेवा हो गई है. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो अलग-अलग जिलों में कुल 169 लोगों की मौत हुई है. पूर्वांचल के चार जिलों में 50 लोगों की जान गई, जिसमें अकेले वाराणसी में ही 33 मौतें शामिल हैं.


इसके अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर और चंदौली जिले में लू और हीट स्ट्रोक की वजह से 17 लोगों की जान चली गई. बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में तो स्थिति और भी भयावह है. यहां 100 लोगों की जान चली गई. सबसे ज्यादा 26 मौतें कानपुर में, जबकि हमीरपुर में 19 चित्रकूट में 14, फतेहपुर में 13, महोबा में 12, बांदा और औरैया में छह-छह और जालौन में तीन व फर्रुखाबाद में एक व्यक्ति की जान चली गई. वहीं, गर्मी और लू के चलते प्रयागराज में 8, कौशांबी में 5, प्रतापगढ़ में 2 लोगों की मौत हो गई.

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में वाराणसी के रास्ते मॉनसून उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकता है. जिसके बाद 4-5 दिन में इसे पूरे प्रदेश में एक्टिव होने के आसार हैं. बताया जा रहा है कि 18-20 जून तक मॉनसून की यूपी में एंट्री हो सकती है. इस दौरान रिमझिम फुहारों के साथ ही गरज-चमक के साथ बारिश देखने को मिल सकती है.

Share:

Next Post

MP: चंबल नदी में पलटी नाव, चारों ओर मची चीख-पुकार; जानें कितनी हुई जनहानि

Tue Jun 18 , 2024
मुरैना: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना जिले (Morena districts) से बड़ी खबर है. यहां चंबल नदी (Chambal River) में नाव पलट गई. जिस वक्त नाव पलटी (boat capsized) उस वक्त उसमें 18 से ज्यादा यात्री सवार थे. इस नाव पर कुछ बाइक भी रखी हुई थीं. बताया जाता है कि यह घटना पोरसा इलाके […]