विदेश

US: इस महिला ने 145 करोड़ का जॉब ऑफर ठुकराया, खड़ी कर दी 8300 करोड़ की कंपनी

वाशिंगटन (Washington)। मूल रूप से पाकिस्तान (Pakistan) की रहने वाली सुनीरा मधानी (Sunira Madhani), अमेरिका (America) में जानी मानी बिजनेस वुमन (Famous business woman) हैं. अपनी खुद की कंपनी बनाने से पहले उन्हें 145 करोड़ रुपये का जॉब ऑफर (Job offer of Rs 145 crore) मिला था, लेकिन उन्होंने ठुकरा कर अपने काम पर फोकस रखना शुरू किया और धीरे-धीरे 1 बिलियन डॉलर या 8300 करोड़ रुपये से अधिक मार्केट कीमत वाली कंपनी खड़ी कर दी। आइये जानते हैं इनके बारे में-


सुनीरा मधानी, पाकिस्तानी मूल की अमेरिकी नागरिक हैं. वह वर्तमान में अमेरिका बेस एक कंपनी की मालकिन हैं. लेकिन यह रास्ता उनके लिए आसान नहीं रहा, कई कीमतें चुकानी पड़ी है। अपने अरबों डॉलर की कंपनी के बारे में बात करते हुए सुनीरा मधानी ने कई रहस्यों पर से पर्दा हटाया है. साल 2014 में अपने भाई रहमतुल्ला के साथ स्टैक्स कंपनी बनाई।

सुनीरा मधानी आज कई महिलाओं के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं. बेहद खूबसूरत और तेज-तर्रार मधानी मूल रूप से पाकिस्तान से हैं; उनके माता-पिता कराची से हैं. उन्होंने अमेरिका के फ्लोरिडा विश्वविद्यालय से फाइनेंस में ग्रेजुएशन किया है।

अपनी कंपनी बनाने से पहले सुनीरा मधानी ने अमेरिका के अटलांटा के पेमेंट प्रोसेसर कंपनी ‘फर्स्ट डेटा’ के लिए काम किया, यहां पर उन्होंने प्रतिशत-आधारित लेनदेन को खत्म कर कंपनी को काफी फायदा पहुंचाया, लेकिन इनका यहां पर मन नहीं लगा तो अपने भाई संग मिलकर वह अपनी ही एक कंपनी बनाने पर विचार करने लगी।

मधानी ने अपने भाई के साथ मंथली सब्सक्रिप्शन वाला एक प्लेटफॉर्म खड़ी की और ऑरलैंडो में पहली बार में ही 100 ग्राहकों बना लिए. इसी दौरान उनके पास उनकी कंपनी के स्टैक्स को खरीदने के लिए 145 करोड़ रुपये का ऑफर आया, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया. इससे उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिला।

आज सुनीरा मधानी की कंपनी की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर या 8300 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। अब उन्होंने महिला उद्यमी बनाने की कसम खाई है. इसके लिए उन्होंने सीईओ स्कूल की स्थापना की, एक ऐसा मंच जिसका उद्देश्य वुमन बिजनेस मालिकों के चुनौतियों से निपटने में मदद कर उससे भी पैसे कमा रहीं हैं. इसके लिए लाइव पॉडकास्ट भी शुरू कर दिया है।

Share:

Next Post

UAE: एक मार्च से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर

Wed Feb 28 , 2024
अबू धाबी (Abu Dhabi)। अबू धाबी (Abu Dhabi) में बना पहला हिंदू मंदिर (First Hindu temple) एक मार्च से श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल में इस मंदिर का उद्घाटन किया था. मंदिर प्रशासन ने यह जानकारी दी. मंदिर के एक प्रवक्ता ने कहा कि मंदिर एक […]