बड़ी खबर

Weather : कहीं बारिश तो कहीं तेज गर्मी का दौर जारी, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली (New Delhi)। देश में कहीं पर बारिश (Rain) तो कहीं तेज गर्मी (hot summer) का दौर जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जनता इस सप्ताह भी ऐसे ही मौसम (Weather) का सामना कर सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने बताया है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कुछ हिस्सों समेत कई स्थानों पर लू चल सकती है। वहीं, कर्नाटक (Karnataka) में भारी बारिश (Heavy rain) के आसार हैं। खास बात है कि मॉनसून (monsoon) तय समय से एक दिन पहले ही दस्तक दे चुका है। पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में भी इस सप्ताह बारिश के आसार हैं।


देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अगले चार-पांच दिनों में धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ वर्षा होने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में आठ जून को गरज और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं जबकि पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान लू की स्थिति जारी रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बुधवार को जानकारी दी है कि अगले पांच दिनों के दौरान मराठवाड़ा में छिटपुट बारिश के आसार हैं। जबकि, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में आज बारिश हो सकती है। साथ ही बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश के साथ आंधी और तेज हवा चलने के आसार हैं। मध्य प्रदेश में गुरुवार को ओलावृष्टि हो सकती है।

मॉनसून के क्या हाल
मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिणी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा, पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से में अगले तीन-चार दिनों के दौरान मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परस्थितियां अनुकूल हैं।

Share:

Next Post

Vat Savitri Vrat 2024: पहली बार वट सावित्री व्रत तो ऐसे हों तैयार, देखकर पतिदेव उतारेंगे नजर

Thu Jun 6 , 2024
उज्‍जैन (Ujjain)। हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह का काफी महत्व है। इस महीने में कई ऐसे त्योहार आते हैं, जो लोगों की जिंदगी में ढेरों खुशियां लाते हैं। इसी क्रम में हर साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या (Amavasya) तिथि के दिन महिलाएं वट सावित्री (Vat Savitri Vrat 2024) व्रत रखती हैं। ये व्रत सुहागिन महिलाओं […]