बड़ी खबर

Weather Update: मई में कैसी रहेगी गर्मी? बारिश की भी तारीख तय; मौसम विभाग ने सब बताया

नई दिल्‍ली (New Delhi)। देश (Country)के कई हिस्सों में लू का कहर जारी (heat wave continues to wreak havoc)है। गर्म हवाओं (hot winds)के कारण लोगों का दोपहर के समय घरों से निकलना मुश्किल(difficult) हो गया है। उत्तर भारत के लोगों को इस बार मई की गर्मी कुछ ज्यादा ही झुलसाएगी। मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को इसकी चेतावनी जारी की। विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई का अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। इसके चलते चार दिनों तक लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ सकता है।

आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने बताया कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने के चलते मई की गर्मी ज्यादा परेशान करेगी। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और बिहार समेत अन्य इलाकों में दो से चार दिन तक लू चल सकती है।

आम तौर पर उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में तीन दिन तक ही लू चलती है। महापात्रा ने बताया कि इस महीने दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में 5-8 दिनों तक लू चलने की संभावना है। लू के दिनों की संख्या सामान्य से अधिक है।


सामान्य बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने बताया कि मई में देशभर में औसतन सामान्य बारिश होने का अनुमान है। 91 से 109 फीसदी तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान है। वहीं, दूसरी ओर ओडिशा के कई हिस्से, उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में सामान्य से कम बारिश की आशंका है।

पूर्वी भारत में 1901 के बाद सबसे गर्म अप्रैल

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में अप्रैल में औसत तापमान 28.12 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1901 के बाद से सबसे अधिक था। तूफान की आवृत्ति औसत से कम रही, इसलिए पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में तापमान अपेक्षाकृत अधिक था।

गर्मी के बीच कई राज्यों में बारिश की संभावना

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में चार से छह मई के बीच बारिश, आंधी तूफान की संभावना है। यूपी बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में एक से तीन मई के दौरान तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।

Share:

Next Post

सऊदी अरब ने रेगिस्तान में सैलानियों के लिए बसाया अनोखा शहर, लंदन से होगा 17 गुना बड़ा

Thu May 2 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । अरब (Arab) के रेगिस्तानों (Desert) के बियाबानों की कहानियां अक्सर हमने सुनी है और फिल्मों में देखी भी है। मगर अरब के रेगिस्तानों की सूरत पूरी तरह बदल गई है। सऊदी अरब (Saudi Arab) रेगिस्तानों का सीना चीर उन पर लंबी-लंबी सड़कें बना रहा है। आस-पास के टापुओं पर शानदार […]