जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Polycystic ओवरी सिंड़ोम क्‍या है? जानें शुरूआती लक्षण और बचाव के उपाय

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं के अंडाशय (ओवरी) से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है और इस समय पूरी दुनिया में इससे पीड़ित महिलाओं की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। ‘पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम’ आजकल की बदलती लाइफस्टाइल का नतीजा है। शरीर में हार्मोन के असंतुलन के कारण महिलाओं की ओवरी में cyst बन जाता है। पीसीओएस एक हार्मोनल डिसऑर्डर है, जिसमें पुरुष हार्मोन का स्तर महिलाओं के हार्मोन की तुलना में बढ़ जाता है। जिस हार्मोन का स्तर शरीर में बढ़ता है उसे androgen हार्मोन कहते हैं। इस कारण cyst बनने लगते हैं जिस कारण एग्स ओवरी से बाहर नहीं निकल पाते हैं।

PCOD या PCOS के लक्षण क्या है?
महिला को अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) आना।
महिला का अचानक वजन बढ़ना।
शरीर पर अधिक बाल उगना।
महिला का भावनात्मक उथल-पुथल होना और बेवजह चिड़चिड़ापन दिखाना।
बच्चा कंसीव न कर पाना।
महिला के शरीर,चेहरे, गर्दन, बांह, छाती, जांघों पर धब्बे पड़ जाना।
स्किन ऑयली हो जाना।
बालों में डैंड्रफ की समस्या होना।
चेहरे पर मुंहासे की समस्या होना।


PCOD या PCOS का इलाज क्या है?
आपको बता दें कि पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम में होने वाली इनफर्टिलिटी का सबसे बड़ा कारण है। इसे पता लगाने के लिए आपको ब्लड टेस्ट करना की जरूरत है। हार्मोनल टेस्ट कराने से पुरुष हार्मोन महिला हार्मोन की तुलना में कितना बढ़ा है यह पता चलता है। इसके साथ आप पेल्विक टेस्ट और अल्ट्रासाउंड करवाकर भी इसका पता लगा सकते हैं। डॉक्टर हार्मोन बैलेंस करने के लिए कई दवाएं देते हैं।

PCOD या PCOS से बचाव के तरीके
जीवन में तनाव कम करें। PCOS होने का सबसे बड़ा कारण आजकल तनाव ज्यादा करना है। तनाव के कारण PCOD या PCOS होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए तनाव मुक्त जीवन जीने की कोशिश करें। इसके साथ ही बढ़ा वजन की तरह की बीमारियों को न्योता देता है। आप डेली व्यायाम करके और हेल्दी डाइट खाकर अच्छा जीवन जी सकते हैं। जंक फूड से खास दूरी बनाकर रखें। जंक फूड खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए इग्नोर करें।

Share:

Next Post

रोहित शर्मा ने लसिथ मलिंगा को 'चैंपियन क्रिकेटर' करार दिया

Wed Sep 15 , 2021
अबू धाबी । भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Sri Lankan fast bowler Lasith Malinga) को ‘चैंपियन क्रिकेटर’ (champion cricketer) करार दिया है। रोहित ने ट्वीट किया, “माली (मलिंगा), आप एक चैंपियन क्रिकेटर रहे हैं। आपके शानदार करियर के लिए […]