बड़ी खबर व्‍यापार

7th Pay Commission: त्योहारी सीजन में क्या दोबारा बढ़ेगा महंगाई भत्ता? जानिए इससे कितनी बढ़ सकती है आपकी सैलरी

नई दिल्ली। हाल ही में मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। अब दिवाली से पहले केंद्र की ओर से कर्मचारियों के लिए दोबारा एक बड़ा एलान हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ते 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी तक हो सकता है। इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं हुआ है। आइए जानते हैं कि दोबारा डीए बढ़ने से सैलरी में कितना इजाफा होगा।

सबसे पहले जानते हैं क्या है महंगाई भत्ता और कैसे होती है इसकी गणना?
महंगाई भत्ता वेतन का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी के मूल वेतन यानी बेसिक का एक तय फीसदी होता है। महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन में भी इसका फायदा मिलता है। सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर आधारित महंगाई दर को बेस मानकर महंगाई भत्ता तय करती है।

सरकार ने कब कितना बढ़ाया डीए?
जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए चार फीसदी बढ़ा था। इसके बाद दूसरी छमाही (जून 2020) में इसमें तीन फीसदी का इजाफा हुआ था। जनवरी 2021 में यह चार फीसदी और बढ़ा था। इस तरह डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया था। हालांकि, सरकार ने कोरोना के चलते पिछले साल जनवरी से ही इस पर रोक लगाई हुई थी। अब रोक हटा दी गई है।

Share:

Next Post

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है ये चीज, 7 दिनों में घटेगा ब्लड ग्लूकोज: शोध

Wed Sep 15 , 2021
पिछले दो सालों में डायबिटीज (diabetes) के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी आई है। खासतौर से कोरोना की वजह से दक्षिण भारत (India) के तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़े हैं। उम्रदराज ही नहीं, बल्कि बच्चे भी आसानी से इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ब्लड शुगर (blood […]