बड़ी खबर

Yoga Day 2024: भारत से लेकर अमेरिका तक उत्साह, टाइम्स स्क्वायर भी दिखा जोश, सेना के जवानों ने भी किए योग

भारत (India) से अमेरिका (America) तक 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (10th International Yoga Day) का उत्साह देखा जा रहा है। हरिद्वार में योग गुरु रामदेव (Yoga Guru Ramdev) के नेतृत्व में योगाभ्यास हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में योग करेंगे। राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बताया कि राज्य स्तरीय योग कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में शुक्रवार सुबह बनासकांठा जिले के नादाबेट में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास होगा। इसके अलावा शहरों और कस्बों में कुल 312 स्थानों पर योग दिवस मनाया जाएगा। गुजरात में मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि सभी स्तरों पर सभी सरकारी कार्यालयों में योग दिवस मनाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर शुक्रवार को आयुष्मान आरोग्य मंदिरों (एएएम) में सामूहिक योग प्रदर्शन कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाने का आग्रह किया है।


अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी योग का उत्साह दिखा। न्यूयॉर्क में कॉन्सुल जनरल ऑफ इंडिया बिनय प्रधान ने बताया कि योग दिवस के मौके पर हम टाइम्स स्क्वायर पर जमा हुए हैं। यहां कई देशों के योग प्रतिभागी हैं और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम पूरे दिन चलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यहां, लगभग 8,000 से 10,000 प्रतिभागियों के योगाभ्यास करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘मुझे वाकई खुशी है कि इस साल योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। मुझे यकीन है कि यह आज यहां और अमेरिका के अन्य विभिन्न हिस्सों में भाग लेने वाले सभी लोगों को प्रेरित करेगा।’

भावी सेना प्रमुख ने करिअप्पा परेड ग्राउंड में किया योगाभ्यास


देश के भावी सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और अन्य सैनिकों-पदाधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी के करिअप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित योगाभ्यास सत्र में शिरकत की।

श्रीनगर में योग दिवस 2024 के दिन अचानक हुई बारिश के कारण अंतिम समय में कार्यक्रम की जगह बदलनी पड़ी। पीएम मोदी और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा समेत स्थानीय पदाधिकारी तय समय से थोड़ी देर से इनडोर हॉल में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। इससे पहले यह आयोजन शेर-ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में किया जाना था। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने दुनियाभर को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रस्ताव को 177 देशों से समर्थन मिला था, जो अपने आप में रिकॉर्ड है। हर साल 21 जून को योग दिवस के मौके पर अलग-अलग रिकॉर्ड लगातार बनते जा रहे हैं।

आईटीबीपी के जवानों का योगाभ्यास


10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आईटीबीपी के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग सब सेक्टर में 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर योगाभ्यास किया।

Share:

Next Post

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर रस्साकशी शुरू, बीजेपी और अजित पवार पर हमलावर हुआ शिंदे गुट

Fri Jun 21 , 2024
मुंबई (Mumbai) । लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए NDA के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन में सीट वितरण को लेकर रस्साकशी शुरू हो गई है. शिवसेना (शिंदे गुट) के वरिष्ठ नेता रामदास कदम (Ramdas Kadam) ने लोकसभा चुनाव को लेकर सहयोगी बीजेपी और अजित पवार (Ajit Pawar) […]