विदेश व्‍यापार

एलन मस्क को पछाड़ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने जुकरबर्ग

-रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में 11वें पायदान पर

नई दिल्ली (New Delhi)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) फेसबुक (facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (parent company Meta) के फाउंडर (founder) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति (third richest person in the world) बन गए हैं। जुकरबर्ग ने टेस्ला के मालिक एलन मस्क को पीछे छोड़ कर 2020 के बाद पहली बार यह स्थान हासिल किया है। वहीं, फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट 223 अरब डॉलर (18.57 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर हैं।


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की शनिवार को जारी ताजा सूची के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 2020 के बाद पहली बार उछल कर 187 अरब डॉलर (15.57 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) हो गई है। वहीं, एलन मस्क की कुल संपत्ति 181 अरब डॉलर (15.07 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) है। इस तरह एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अब चौथे स्थान पर आ गए हैं, जबकि मस्क को पछाड़ कर जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। हालांकि, मार्च की शुरुआत में मस्क इस सूची में पहले पायदान पर थे।

ब्लूमबर्ग की सूची के मुताबिक इस साल एलन मस्क की नेटवर्थ में 48.4 बिलियन डॉलर (4.03 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) की गिरावट आई है, जबकि मार्क जुकरबर्ग ने अपनी संपत्ति में 58.9 बिलियन डॉलर (4.90 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) जोड़े हैं। वहीं, भारत का कोई भी शख्स बिलेनियर की इस सूची में टॉप टेन में शामिल नहीं है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 112 अरब डॉलर (करीब 9.32 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ के साथ 11वें स्थान पर हैं। वहीं, गौतम अडाणी सूची में 104 अरब डॉलर (8.66 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ के साथ 14वें नंबर पर हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति के आधार पर दैनिक रैंकिंग करता है। इसमें प्रत्येक अरबपति की प्रोफाइल शामिल है, जो एक टूल के माध्यम से अरबपतियों की संपत्ति की गणना करता है।

Share:

Next Post

विस्तारा के 98 फीसदी से ज्यादा पायलटों ने किए नए अनुबंध पर हस्ताक्षरः सीईओ

Sun Apr 7 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। विमानन कंपनी विस्तारा (Aviation company Vistara) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) (Chief Executive Officer (CEO)) विनोद कन्नन (Vinod Kannan.) ने शनिवार को कहा कि 98 फीसदी से अधिक पायलटों (More than 98 percent pilots.) ने नए अनुबंध पर हस्ताक्षर (Signing of new contract) कर दिए हैं। इस महीने के अंत तक […]