देश

एंड्रायड यूजर्स के लिए गूगल भी ला सकता है ऐपल के फाइंड माय नेटवर्क जैसा फीचर!


नई दिल्ली. ऐपल को टक्कर देने के लिए गूगल फाइंड माय (Find My) जैसा ही फीचर अपने एंड्रायड यूजर्स के लिए देने का विचार कर रहा है।आईफोन निर्माता ऐपल ने इस साल की शुरुआत में अपने Airtags प्रोडक्ट के लॉन्च के साथ अपने ‘फाइंड माई’ नेटवर्क को बढ़ाया था। Airtags ऐसे ट्रैकर्स होते हैं जिन्हें चाबियों और अन्य उपकरणों से जोड़ा जा सकता है और फिर किसी अन्य ऐपल डिवाइस से ट्रैक किया जा सकता है। XDA Developers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस तरह का सिस्टम बनाने के लिए अपने Play Services ऐप का फायदा उठाने की कोशिश कर सकता है।



ऐपल डिवाइस नेटवर्क जितना ही बड़ा है
पब्लिशर को Play Services ऐप के लेटेस्ट अपडेट में एक ऐसा कोड मिला जो इसी बात की ओर इशारा कर रहा है। Play Services ऐप एंड्रायड के आधिकारिक गूगल लाइसेंस प्राप्त संस्करण के साथ हर स्मार्टफोन में बनाया गया है। यह लगभग सभी एंड्रॉयड फोन को कवर करता है और शायद यह एकमात्र नेटवर्क है जो ऐपल के डिवाइस नेटवर्क जितना बड़ा है। बेशक किसी ऐप के कोड के टूटने को आधिकारिक घटनाक्रम के रूप में नहीं लिया जा सकता है, लेकिन इस तरह की रिपोर्टें अक्सर सही पाई गई हैं।
ऐपल जैसे एयरटैग बना सकती है गूगल
एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को दूर से ही ट्रैक करने और जरूरत पड़ने पर अपने डेटा को डिलिट करने के साथ ही बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।एपल जैसे फाइंड माई नेटवर्क के साथ, कंपनी एयरटैग जैसे डिवाइस बनाने की योजना बना रही है. एंड्रॉइड फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच और स्मार्ट टीवी के बीच, गूगल के पास एक बड़ा और विश्वव्यापी नेटवर्क बनाने के लिए पर्याप्त उपकरणों पर Play Services ऐप था. कंपनी एंड्रॉयड का यह अंतर्निहित हिस्सा भी बना सकती है, जो तीसरे पक्ष को गूगल के सॉफ्टवेयर का लाभ उठाने की अनुमति देगा ताकि एयरटैग जैसे उपकरणों को भी बनाया जा सके। दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता, सैमसंग, पहले से ही इनके अपने संस्करण बेचता है, लेकिन एंड्रॉयड में निर्मित सॉफ्टवेयर होने से छोटे ओईएम भी इस तरह के उपकरणों का निर्माण कर सकेंगे।

 

Share:

Next Post

एक हफ्ते में दूसरी बार पवार से मिले प्रशांत किशोर, कल विपक्षी नेताओं के साथ होगी बैठक

Mon Jun 21 , 2021
मुंबई। राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रमुख आजकल दिल्ली में हैं और दिल्ली में उन्होंने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात की। इन दोनों की बैठक अभी भी जारी है। इसके अलावा सूत्रों से जानकारी मिली है कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के घर कल विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हो सकती है। इसमें 15-20 […]