भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

कल रोजगार दिवस कार्यक्रम में 2 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगा 2114 करोड़ से ज्यादा का लोन

भोपाल। शिवराज सरकार प्रदेश के युवाओं को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल, प्रदेश के उमरिया जिले में रोजगार दिवस का राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें 2 लाख 26 हजार 647 युवाओं को विभिन्न स्व-रोजगार योजना में 2114 करोड़ 48 लाख के लोन उपलब्ध कराने की प्रतीकात्मक शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1309 एमएसएमई इकाइयों के उद्यमियों को प्रोत्साहन योजना में सिंगल क्लिक से 271 करोड़ 41 लाख का अनुदान वितरित करेंगे।
सचिव एमएसएमई पी. नरहरि ने बताया कि राज्यस्तरीय कार्यक्रम के अलावा जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम भी होंगे। जिलों के कार्यक्रम में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों, एमएसएमई प्रोत्साहन योजनान्तर्गत लाभान्वित इकाईयों के प्रतिनिधियों, उद्योग संघ के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्वरोजगार योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृति वितरण पत्र जनप्रतिनिधियों के माध्यम से दिलवाये जाएंगे। सीएम शिवराज उमरिया से सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभान्वित की जा रही इकाईयों में से किन्हीं दो के प्रतिनिधियों और स्वरोजगार योजना के दो हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। बैठक में बताया गया कि जिन 1309 सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम को मध्यप्रदेश एमएसएमई प्रोत्साहन योजना में अनुदान राशि दी जा रही है, उसमें अनुसूचित जाति के उद्यमियों को 73 करोड़ 24 लाख और अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को 21 करोड़ 87 लाख रुपये की राशि शामिल है।


उल्लेखनीय है कि गत वित्त वर्ष में संपन्न हुए रोजगार दिवस कार्यक्रमों से 37 लाख 47 हजार 771 युवाओं को विभिन्न योजनाओं में 26 हजार 771 करोड़ से अधिक राशि के लोन से स्वरोजगार उपलब्ध करवाए गए है। मुख्यमंत्री की मंशानुरूप वर्ष 2021 से रोजगार दिवस कार्यक्रम प्रारंभ करके प्रत्येक माह 2 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के सतत प्रयास किए जा रहे है। योजना के प्रारंभ से अब तक प्रदेश में 44 लाख 27 हजार 355 युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाया गया है।

Share:

Next Post

पुरानी रंजिश के चलते महिला ने की मारपीट

Thu May 25 , 2023
जबलपुर। पाटन थाना अंतर्गत ग्राम ग्वारी में मामूली सी बात पर महिलाओं के बीच मारपीट का मामला सामने आया है। पाटन थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि गुड्डी बाई बैन पति रघुराम बैन उम्र 40 वर्ष ने शिकायत दर्ज कराई की गांव की ही उमा बाई चौधरी एवं शीला बाई ने पुरानी रंजिश के […]