जीवनशैली

रूसी को जड़ से खत्‍म करने के लिए इन चीजों का उपयोग करें

17 जुलाई। झड़ते बालों को रोकने के लिए लोग शैंपू बदल कर देखते हैं तो कुछ महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं लेकिन उससे भी कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता। बालों की सबसे बड़ी दुश्मन है रूसी । इसके होने का मुख्य कारण है बालों की ठीक तरह से सफाई न करना। बाल न धोने से सिर की त्वचा पर गंदगी और प्रदूषण के कारण एक परत सी जम जाती है। परिणामस्वरूप सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और डैंड्रफ के कारण सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और अत्यधिक खुजली होती है इसे ही रूसी कहते हैं।
ये करें उपाय –
सप्ताह में चार बार शैंपू। हफ्ते में एक बार सिर की तेल मालिश करके स्टीम टॉवल का इस्तेमाल।
मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच नारियल तेल व एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में एक घंटे के लिए लगाकर पानी से धोना।

गर्म पानी से बालों को न धोना। गर्म पानी से धो भी रही हों तो आखिरी बार ठंडे पानी से धोना।

बालों की कंडीशनिंग के लिए हिना में एक अंडा मिलाकर लगाना।
जैतून के तेल में कुछ बूंदें अदरक के रस की डालकर उसे बालों की जड़ों में लगाना। एक घंटे के बाद बालों को शैंपू करना। इसमें शिकाकाई और मेथीदाने का पाउडर भी मिला सकती हैं।
बालों को शैंपू करके तौलिए से पोंछने के बाद दो बड़े चम्मच दही में दो बड़े चम्मच मेयोनीज मिलाकर मिश्रण को बालों में लगाना। 10-12 मिनट बाद बालों को धोना।

मेहँदी, आँवला और शिकाकाई पाउडर को बराबर मात्रा में गर्म पानी में रातभर भिगोना और अगले दिन इसमें दही मिलाकर बालों में लगाना।

शैंपू करने के बाद सिरके और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर 5-10 मिनिट तक सिर की त्वचा पर लगाना फिर बालों को धोना।
जोजोबा तेल और नारियल के तेल को मिलाकर अँगुली के पोरों से धीरे-धीरे सिर की त्वचा पर मॉलिश करना। स्टीम टॉवेल करने मे बाद शैंपू करना।
नीम की पत्तियों को तुलसी के पत्तों के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना। फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में एक घंटे तक लगाना फिर बाल धोना।

Share:

Next Post

दीवारों की सीलन आपको कर सकती है बीमार, वॉटरप्रफ्रिंग के जरिए समस्‍या से पाए निजात

Fri Jul 17 , 2020
17 जुलाई। घर में मौजूद दीवारों की सीलन को आमतौर पर हम गम्भीरता से नहीं लेते लेकिन यह जानने के बाद घर में किसी भी रूप में मौजूद सीलन श्वास सम्बंधी गम्भीर रोगों को जन्म दे सकती है। कोई भी अपने घर में पानी के रिसाव और उससे होने वाली सीलन को कभी पनपने नहीं […]