विदेश

सऊदी अरब ने पाक पर किया वार, कहा- ‘नहीं मिलेगा कोई लोन…’

इस्लामाबाद: सऊदी अरब ने आखिरकार दोनों देशों के बीच दो दशक से चली आ रही दोस्ती को खत्म कर दिया है, जिसमें पाकिस्तान ने कर्ज और तेल की आपूर्ति खत्म कर दी है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नवंबर 2018 में सऊदी अरब द्वारा घोषित $ 6.2 बिलियन के पैकेज का एक हिस्सा, अब सऊदी अरब को पाकिस्तान से रिटर्न की आवश्यकता है। पाकिस्तान को 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा गया है। $ 6.2 बिलियन के पैकेज में कुल 3 बिलियन डॉलर का ऋण और एक तेल ऋण सुविधा थी, जिसमें 3.2 बिलियन डॉलर शामिल थे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह सौदा तब किया गया था जब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले साल फरवरी में पाकिस्तान का दौरा किया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ रुख न अपनाने के कारण सऊदी अरब के नेतृत्व वाले मुस्लिम सहयोग संगठन (OIC) को सख्त चेतावनी देने के बाद अब यह ताजा रुख सामने आया है। मीडिया से बात करते हुए कुरैशी ने बताया कि “यदि आप इस मामले में आगे नहीं आते हैं, तो मैं पीएम इमरान खान को उन मुस्लिम देशों की बैठक बुलाने के लिए मजबूर करूंगा जो कश्मीर के मुद्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “एक बार फिर मैं ओआईसी को सम्मानपूर्वक कह ​​रहा हूं कि हम विदेश मंत्रियों की परिषद की एक बैठक चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह सऊदी अरब की अपील के बाद कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन से पाकिस्तान ने खुद को अलग कर लिया है, उन्हें भी हमारे खिलाफ होना चाहिए। और भारत के खिलाफ। इस्लामाबाद इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक पर जोर दे रहा है क्योंकि पिछले साल भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया गया था।

Share:

Next Post

पाक प्रधानमंत्री इमरान का मजाक उड़ाना पड़ा महंगा, हुई पिटाई

Wed Aug 12 , 2020
लाहौर। पाकिस्‍तान ने हाल ही में अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है। इसे लेकर इमरान खान अपने घर में ही घिरे हुए हैं। विपक्षी दल जहां इसे उनका राजनीतिक दुष्‍प्रचार बता रहे हैं। उधर, अब पाकिस्‍तान की आम जनता ने भी इमरान खान की आलोचना करना शुरू कर दी है। ऐसे ही एक पाकिस्‍तानी […]