बड़ी खबर

29 मई की 10 बड़ी खबरें

1. प्रचंड गर्मी के बीच IMD की भविष्यवाणी, देश में इस बार होगी सामान्य से ज्यादा वर्षा

देश (Country) के अधिकांश हिस्सों (most parts) में पड़ रही प्रचंड गर्मी (Extremely hot) के बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि इस साल देशभर में सामान्य से अधिक मॉनसून (Monsoon) की बारिश (Rain) होने की संभावना है। आईएमडी अधिकारियों ने यह भी कहा कि मानसून का असर उत्तर और पूर्वोत्तर (North and Northeast) के कुछ राज्यों में कम देखने को मिल सकता है। यानी यहां गर्मी का सितम जारी रह सकता है। आईएमडी चीफ का कहना है कि जून से सितंबर के बीच देशभर में सामान्य से अधिक बारिश (More rain than normal) का अनुमान है लेकिन, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि जून से सितंबर के बीच बारिश का औसत (एलपीए) 106 प्रतिशत होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य बारिश होने के आसार हैं। उनके मुताबिक, इन क्षेत्रों में एलपीए का 92 से 108 प्रतिशत बारिश हो सकती है, जो सामान्य श्रेणी में आती है। हालांकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश की संभावना है।

2. RBI ने रिटेल निवेशकों के लिए उठाया बड़ा कदम, लॉन्च किया मोबाइल ऐप

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI)) ने मंगलवार को खुदरा निवेशकों (Retail investors) समेत अन्य के लिए चीजों को सुगम बनाने को कई कदम उठाये। इसके तहत सरकारी सिक्योरिटीज (Government securities.) में खुदरा निवेशकों (Retail investors) की भागदारी के लिए मोबाइल ऐप (Mobile app) जारी किया गया है। मोबाइल ऐप के जरिये खुदरा निवेशक अब अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप का उपयोग करके सरकारी सिक्योरिटीज की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। रिजर्व बैंक के एक बयान में कहा गया- इस ऐप के जरिये खुदरा निवेशक अब अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप का उपयोग करके सरकारी सिक्योरिटी की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए ‘प्ले स्टोर’ और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए ‘ऐप स्टोर’ से डाउनलोड किया जा सकता है। वर्तमान में, ‘रिटेल डायरेक्ट’ पोर्टल खुदरा निवेशकों को भारतीय रिजर्व बैंक के साथ खुदरा प्रत्यक्ष सरकारी सिक्योरिटी खाते खोलने की सुविधा प्रदान करता है। रिटेल डायरेक्ट स्कीम के तहत यह सुविधा दी गयी है। पोर्टल नवंबर, 2021 में शुरू किया गया था। यह खुदरा निवेशकों को प्राइमरी नीलामी में सरकारी सिक्योरिटीज खरीदने के साथ-साथ सेकेंडरी बाजार में उसे खरीदने और बेचने की सुविधा देता है।

3. चीन ने भारत की सीमा पर 4 साल में बनाए 624 गांव, विशेषज्ञ ने दी बड़ी चेतावनी

भारत ((India) के साथ सीमा (border) के करीब चीन (China) दोहरे उपयोग वाले गांव (villages) बनाने में लगा है। इसके अलावा वह सैन्य सुविधाओं (Military facilities) के नेटवर्क को विस्तार दे रहा है। वॉशिंगटन थिंक टैंक सेंटर फॉर इंटरनेशनल एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज (CSIS) की एक नई रिपोर्ट में 16 मई को कहा गया, ‘निर्जन और दुर्गम हिमालय में, चीन भारत के साथ अपनी बेहद विवादित सीमा पर सैकड़ों गावों का निर्माण और विस्तार कर रहा है।’ रिपोर्ट के मुताबिक भू-स्थानिक डेटा प्रदाता सेंटिनल हब की सैटेलाइट तस्वीरें 2022 से 2024 के बीच इसके विस्तार को दिखाती हैं। CSIS रिपोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश के पास चार अलग-अलग जगहों पर सैन्य और दोहरे इस्तेमाल वाले गांव के बुनियादी ढांचे के विस्तार का खुलासा किया है। इसने याराओ के अलावा ज़ुआंगनान, माजिदुनकुन और कुइकियोंगमेन में सैन्य फैसिलिटी का खुलासा किया। अरुणाचल भारत का अभिन्न क्षेत्र है। वहीं चीन इसे अपना इलाका होने का दावा करता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन सीमा पर गांवों का निर्माण ग्रे-जोन रणनीति के तहत करता है। इसे युद्ध और शांति के बीच का माना जाता है। कुछ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि बस्तियों ने गुप्त रूप से आक्रामक सैनिक तैनात किए जा सकते हैं।


4. नवाज शरीफ ने कबूला, पाकिस्तान को परमाणु परीक्षण न करने के लिए मिला था 5 अरब डॉलर का ऑफर

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Former Prime Minister Nawaz Sharif) का एक बड़ा कबूलनामा (confessed) सामने आया है।  उन्होंने परमाणु परीक्षण (nuclear tests) को लेकर एक बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने उन्हें परमाणु परीक्षण न करने के लिए 5 अरब डॉलर (5 billion dollars) का ऑफर दिया था। लेकिन उन्होंने साफ कह दिया कि वह बिकने वाली कौम नहीं है। एक बार फिर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी का ‘निर्विरोध’ अध्यक्ष चुने जाने के मौके पर वह बोल रहे थे।

5. इस बार बढ़ सकते हैं घरेलू एलपीजी के दाम, लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही लग सकता है बजट में झटका

पिछले चार महीनों से गैस कंपनियां (Gas Companies) घरेलू गैस सिलेंडरों (domestic gas cylinders) के दाम (price) में वद्धि नहीं कर रही थीं, जबकि कमर्शियल सिलेंडरों (Commercial Cylinders) के दाम में ऊंच-नीच चल रही थी। अब बताया जा रहा है कि जून माह में घरेलू गैस के दाम में बढ़ोतरी की संभावना है। वर्तमान में घरेलू गैस का सिलेंडर इंदौर में 831 रुपए में आ रहा है। यह दाम पिछले चार महीनों से एक जैसे हैं। इसके पहले यह सिलेंडर 931 रुपए का आ रहा था। इसमें 100 रुपए की कटौती केन्द्र सरकार ने की थी। जिस तरह से बाजार में अब महंगाई बढ़ रही है और दालों के दामों में वृद्धि होती जा रही है, उससे संभावना जताई जा रही है कि एलपीजी सिलेंडरों के दाम में या तो 1 जून या बीच जून के मध्य माह से बढ़ोतरी की जा सकती है।

6. अरविंद केजरीवाल जेल में ही खाएंगे 2 जून की रोटी, सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका, अर्जी खारिज

दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से फिर बड़ा झटका लगा है. दिल्ली शराब घोटाला (Alcohol scandal) केस में सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की मांग मानने से इनकार कर दिया. अरविंद केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत (Interim bail) बढ़ाने की मांग वाली याचिका (petition ) को तत्काल सूचीबद्ध करने की मांग की थी. मगर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज (rejected) कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि उन्हें 2 जेल को सरेंडर करना ही होगा. दिल्ली शराब घोटाला केस में अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत पर 1 जून तक जेल से बाहर हैं. सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने अदालत के पिछले आदेश का हवाला दिया. अदालत ने अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत को 1 जून तक सीमित कर दिया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को निचली अदालत जाने की स्वतंत्रता दी थी. याचिका स्वीकार करने से इनकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चूंकि गिरफ्तारी को चुनौती देने पर फैसला पहले ही सुरक्षित रखा जा चुका है, इसलिए अंतरिम जमानत बढ़ाने की अरविंद केजरीवाल की याचिका का मुख्य याचिका से कोई संबंध नहीं है.


7. ‘TMC राज्य की पहचान को खत्म कर देगी’, बंगाल में PM मोदी ने भरी हुंकार; राज्य सरकार पर लगाए आरोप

सातवें चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल में हुंकार भरी। उन्होंने मथुरापुर में एक रैली को संबोधित किया। इस रैली में उन्होंने लोगों का आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने रैली में राज्य सरकार तृणमूल कांग्रेस और इंडी गठबंधन की जमकर आलोचना की। टीएमसी पर उन्होंने केंद्र की योजनाओं को आम लोगों तक नहीं पहुंचाने, बंगाल की संस्कृति की रक्षा न करने और राज्य की पहचान खत्म करने का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि चार जून को देश में एक बड़ा मोड़ आएगा, जिसमें वे और उनकी सरकार अगले पांच साल स्वर्णिम भारत के निर्माण में निर्णायक भूमिका निभाने वाले हैं। पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजे के दिन (चार जून) को देश का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट बताया। उन्होंने कहा, “आने वाले पांच साल स्वर्णिम भारत के निर्माण में निर्णायक भूमिका निभाएंगे। ये एक बहुत बड़ा टर्निंग प्वाइंट है। और इसकी शुरुआत चार जून को होने जा रही है। विकसित भारत के लिए विकसित बंगाल का निर्माण जरूरी है। ये तभी होगा जब आप ऐसे सांसद चुने, जो इस विजन को लेकर चलें। इसलिए मुझे बंगाल से ज्यादा से ज्यादा आप कमल जीताकर भेजेंगे, इसका आशीर्वाद चाहिए।”

8. सिद्धू का पोस्टर, किसानों के लिए कांग्रेस का प्लान; राहुल गांधी ने दिखाए तेवर

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण (last phase of lok sabha election) में राजनीतिक पार्टियां जमकर पसीना बहा रही हैं. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के लुधियाना में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. राहुल की रैली के लिए बनाए गए मंच पर सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर दिखाई दी है, जहां से कांग्रेस ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. वहीं, सिद्धू के पिता बलकौर सिंह भी मंच पर दिखाई दिए. दरअसल, आज सिद्धू मूसेवाला की पुण्यतिथि है. राहुल गांधी ने चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला. कांग्रेस नेता ने कहा कि ये संविधान को बचाने का चुनाव है. BJP के नेताओं ने खुलकर कहा है कि अगर वे चुनाव जीत गए तो संविधान को बदल देंगे. ये संविधान देश के करोड़ों लोगों की आवाज है, जिससे उन्हें सारे अधिकार मिले हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी और BJP के लोग इसे मिटा देना चाहते हैं.


9. ‘कांग्रेस के साथ परमानेंट नहीं हैं रिश्ते’, आखिरी चरण से पहले केजरीवाल का बड़ा बयान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सातवें और आखिरी चरण का मतदान (Voting for the seventh and final phase) दो दिन बाद यानि 1 जून को होना है और 4 जून को इसके नतीजे सभी के सामने होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को सत्ता में न आने देने के इरादे से बना I.N.D.I.A गठबंधन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी का रिश्ता स्थाई नहीं है. इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में आप संयोजक ने कहा, “आप का कांग्रेस के साथ कोई स्थायी रिश्ता नहीं है. हमारा लक्ष्य फिलहाल बीजेपी को हराना और मौजूदा शासन की तानाशाही और गुंडागर्दी को खत्म करना है.” इसके साथ भी उन्होंने ये भी उम्मीद जताई है कि 4 जून को सभी को चौंकाते हुए I.N.D.I.A गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है.

10. भीषण गर्मी के चलते बिहार में 8 जून तक स्कूल बंद, 50 छात्राओं की तबियत बिगड़ने के बाद लिया बड़ा फैसला

बिहार सरकार (Bihar Government) ने भीषण गर्मी के चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है. यह फैसला बुधवार को कई स्कूलों में छात्राओं की तबियत बिगड़ने और बेहोश होने (health of the students deteriorated and they fainted) के बाद लिया गया. बुधवार को बेगूसराय और शेखपुरा (Begusarai and Sheikhpura) के स्कूलों में करीब 50 छात्राएं गर्मी की वजह से बेहोश हो गई थीं, जिनमें से कई छात्राओं को हॉस्पिटल में भी भर्ती कराना पड़ा. भीषण गर्मी के चलते सीएम नीतीश कुमार ने स्कूलों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. स्कूलों को 30 मई से 08 जून 2024 बंद करने का फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बिहार के मुख्यंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश दिया है कि वे जरूरत के हिसाब से वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो. सीएम ने मुख्य सचिव को यह भी निर्देश दिया है कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अन्य आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें.

Share:

Next Post

गुरुवार का राशिफल

Thu May 30 , 2024
युगाब्ध-5125, विक्रम संवत 2081, राष्ट्रीय शक संवत-1946 सूर्योदय 05.29, सूर्यास्त 06.45, ऋतु – ग्रीष्म ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष सप्तमी, गुरुवार, 30 मई 2024 का दिन आपके लिए कैसा रहेगा। आज आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन हो सकता है, आज आपके सितारे क्या कहते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें आज का भविष्यफल। मेष राशि :- आज […]