बड़ी खबर

5 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

1. सागरः अग्निवीर भर्ती रैली 6 अक्टूबर से, 14 जिलों के 73 हजार से युवा होंगे शामिल

अग्नि वीर भर्ती रैली परीक्षा (Agni Veer Recruitment Rally Exam) का आयोजन 6 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक सागर के शासकीय इंदिरा गांधी अभियांत्रिकी कॉलेज बहेरिया (Government Indira Gandhi Engineering College Baheria) के ऑडिटोरियम में होगा, जिसमें 14 जिलों से आए 73000 युवा शामिल होंगे। अग्निवीर भर्ती प्रतिदिन 5000 युवाओं की परीक्षा (5000 youth exam per day) होगी। जो युवा परीक्षा में चयनित होंगे उनकी उसी दिन समस्त परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। पूरी अग्निवीर भर्ती रैली की सीसीटीवी कैमरे एवं ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी, जिससे कोई भी अव्यवस्था उत्पन्न न हो। कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक तरुण नायक एवं कर्नल संतोष कुमार ने मंगलवार को अग्निवीर भर्ती रैली स्थल पर अंतिम रिहर्सल की एवं रैली में संलग्न समस्त अधिकारी कर्मचारियों को उनके दायित्व से अवगत कराते हुए उनके स्थान को चिन्हित कराया।

 

2. एलन मस्क पुराने ऑफर पर ट्विटर खरीदने को तैयार? इस रेट पर हो सकती है डील

दुनिया के सबसे अमीर आदमी (world’s richest man) एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बार फिर से ट्विटर खरीदने (buy twitter) का इच्छा व्यक्त की है। मस्क ने अपने पुराने ऑफर (old offers) को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। इस मामले से परिचित सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जैसे ही एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने के प्रस्ताव से जुड़ी खबर सामने आई वैसे ही इस सोशल मीडिया फर्म (social media firm) के शेयरों में भी उछाल देखने को मिली। एलन मस्क और ट्विटर में कई महीनों से कानूनी लड़ाई जारी है। ऐसे में मस्क द्वारा टि्वटर के अधिग्रहण के लिए 44 अरब डॉलर के सौदे पर आगे बढ़ने की खबरों से कंपनी के शेयरों में उछाल आया जिसके बाद शेयरों का कारोबार रोकना पड़ा। सबसे पहले यह खबर ब्लूमबर्ग न्यूज ने कुछ सूत्रों के हवाले से दी। मस्क ने सोशल मीडिया कंपनी का 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर अधिग्रहण करने की पेशकश की है। सौदे पर आगे बढ़ने की खबरों के बीच, कंपनी के शेयर 13 प्रतिशत चढ़कर 47.95 प्रति डॉलर पर पहुंच गए। इससे शेयरों का कारोबार रोकना पड़ा। खबरों की माने तो मस्क ने ट्विटर को पत्र भेजकर यह सौदा पूरा करने की मंशा जताई है। इस सौदे को शेयरधारकों की मंजूरी पहले से मिली हुई है।

 

3. मोहन भागवत ने की जनसंख्या नीति बनाने की मांग, कहा- ‘सब पर लागू हो और किसी को छूट न मिले’

आरएसएस (RSS) के दशहरा उत्सव कार्यक्रम (Dussehra festival program) में पहली बार कोई महिला मुख्य अतिथि शामिल हुईं। इस बार पद्मश्री संतोष यादव इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। वह दो बार माउंट ऐवरेस्ट फतह करने वालीं अकेली महिला हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पर्वतारोही संतोष यादव ने कहा, पूरे विश्व के मानव समाज को मैं अनुरोध करना चाहती हूँ कि वो आये और संघ के कार्यकलापों को देखे। यह शोभनीय है, एवं प्रेरित करने वाला है। इस मौके पर स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख ने कहा, शक्ति ही शुभ और शांति का आधार है। हम महिलाओं को जगतजननी मानते हैं, लेकिन उन्हें पूजाघर में बंद कर देते हैं। उन्होंने कहा, हमें मातृशक्ति के जागरण का काम अपने परिवार से ही प्रारंभ करना होगा। संघ में महिलाओं के योगदान पर उन्होंने कहा, संघ के कार्यक्रमों में अतिथि के नाते समाज की महिलाओं की उपस्थिति की परंपरा पुरानी है। व्यक्ति निर्माण की शाखा पद्धति पुरुष व महिला के लिए संघ तथा समिति पृथक् चलती है। बाकी सभी कार्यों में महिला पुरुष साथ में मिलकर ही कार्य संपन्न करते हैं। संघ प्रमुख ने कहा, 2017 में विभिन्न संगठनों में काम करने वाली महिला कार्यकर्ताओं ने भारत की महिलाओं का सर्वांगीण सर्वेक्षण किया, सर्वेक्षण के निष्कर्षों से भी मातृशक्ति के प्रबोधन, सशक्तिकरण तथा उनकी समान सहभागिता की आवश्यकता होती है।

 

 

4. इंसानों को लेकर उड़ने वाला Varun Drone पूरी तरह से तैयार, जल्द ही भारतीय नौसेना में होगा शामिल

भारत ने पहली बार इंसानों को लेकर उड़ने वाला ड्रोन वरुण (Varuna Drone)को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। स्वदेश निर्मित पायलट-रहित ड्रोन को जल्द ही भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा। पूरी तरह परीक्षण के बाद युद्ध में पहली बार भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर इस्तेमाल करेगी। इसके बाद यह इंसानों को ले जाने के लिए इस्तेमाल होगा। हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित ‘स्वावलंबन’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इसका प्रदर्शन किया गया। स्वदेशी ड्रोन ‘वरुण’ को स्टार्टअप ‘सागर डिफेंस’ ने बनाया है। वहीं, दूसरी तरफ इंसान को सिर्फ इसमें बैठना होगा और इसके अलावा उसे कुछ नहीं करना है। यह ड्रोन उसे खुद ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाएगा। इसे रिमोट की सहायता से संचालित किया जाएगा। इसमें चार ऑटो पायलट मोड हैं, कुछ रोटर के खराब होने की स्थिति में भी लगातार उड़ने की क्षमता को बरकरार रखते हैं।

 

5. शिंदे कैबिनेट ने पलटा उद्धव सरकार का यह फैसला, पुलिसवालों का सपना होगा साकार

महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के जवानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि एकनाथ शिंदे सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे उनके सपनों का घर हकीकत हो सकता है. महाराष्ट्र कैबिनेट ने पुलिस कर्मियों को रियायती ब्याज दरों पर होम लोन लेने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह योजना पहले 2017 में शुरू की गई थी और 2019 तक लागू की गई थी, मगर बाद में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार ने इसे बंद कर दिया था. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महाराष्ट्र की नई एकनाथ शिंदे सरकार ने उस योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जिसके लिए राज्य पुलिस आवास और कल्याण निगम नोडल एजेंसी के रूप में काम करेगा. मंगलवार को जारी एक सरकारी बयान में इसकी जानकारी दी गई. इतना ही नहीं, शिंदे कैबिनेट ने नागपुर मेट्रो परियोजना के पहले चरण में तेजी लाने के लिए 9,279.06 करोड़ रुपये के संशोधित प्रस्ताव को भी मंजूरी दी.

 

6. PM मोदी ने बिलासपुर AIIMS का किया उद्घाटन, 750 बेड और 64 ICU की सुविधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हिमाचल में एम्स का उद्घाटन किया है. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS ) को बनाया गया है. यह पहली बार है जब पीएम मोदी दशहरे के मौके पर हिमाचल में हैं. उन्होंने देशवासियों को बुधवार को दशहरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व विजय का प्रतीक है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘सभी देशवासियों को विजय के प्रतीक-पर्व विजयादशमी की बहुत-बहुत बधाई. मेरी कामना है कि यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में साहस, संयम और सकारात्मक ऊर्जा लेकर आए.’ इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी. इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी डिपार्टमेंट होंगे, 18 अत्याधुनिक सर्जरी रूम, 750 बेड, जिनमें 64 आईसीयू वाले बेड होंगे. यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबीसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.

 

 

7. मुंबई के एचएन रिलायंस हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी, लैंडलाइन नंबर पर आया फोन

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai, the capital of Maharashtra) में रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी (Threat to blow up Reliance Foundation Hospital) दी गई है. फोन करने वाले ने रिलायंस के अस्पताल को बम से उ़ड़ाने के अलावा अंबानी परिवार को भी जान से मारने की धमकी दी गई है. बताया जा रहा है कि आज दोपहर में लैंडलाइन नंबर पर धमकी भरा कॉल आया था. फिलहाल, मुंबई पुलिस ने उस नम्बर की पहचान कर ली है, जहां से कॉल आया था. सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र के बाहर से फोन आया था. मुंबई पुलिस ने दावा किया है कि उस फोन कॉल के लोकेशन को ट्रेस कर लिया गया है.

 

8. पूरी तरह बदल जाएगा IIT का सिलेबस, दिल्ली डायरेक्टर का बड़ा ऐलान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी IIT में पढ़ने वाले और आईआईटी में एडमिशन की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी सूचना आई है. आईआईटी दिल्ली के नए डायरेक्टर Rangan Banarjee ने देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान का सिलेबस बदलने की जानकारी दी है. एक इंटरव्यू में IIT Delhi के निदेशक रंगन बनर्जी ने कहा कि आईआईटी का सिलेबस पूरी तरह से बदलने वाला है. ये IITD के सभी कोर्सेस के लिए होगा. उन्होंने कहा कि ये समय की जरूरत है. तो नया पाठ्यक्रम कैसा होगा? रंगन बनर्जी ने कहा कि सिर्फ एक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट से शुरू होकर आज IITs पूरी तरह से विश्वविद्यालयों में बदल चुके हैं. अब जरूरत है समय की रफ्तार के साथ अपने करिकुलम को बदलने का. आईआईटी दिल्ली करीब एक दशक बाद अपना Syllabus बदलने वाला है.

 

 

9. कैमिस्ट्री का नोबेल 3 वैज्ञानिकों को, एक को 21 साल बाद फिर मिला सम्मान

रसायन विज्ञान (chemistry) के लिए नोबेल पुरस्कार का ऐलान कर दिया गया है. क्लिक और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए तीन वैज्ञानिकों को बुधवार को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इनमें कैरोलिन आर बर्टोज़ज़ी, मोर्टन मेल्डल और के बैरी शार्पलेस शामिल हैं. 81 साल के शार्पलेस को 2001 में भी दो अन्य वैज्ञानिकों के साथ इस पुरस्कार से नवाजा गया था. पुरस्कार देने वाली संस्था ने एक बयान में कहा कि क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के रूप में जानी जाने वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर सेल्स का पता लगाने और बायोलॉजिकल प्रोसेस को ट्रैक करने के लिए किया जाता है. बयान के मुताबिक बायोऑर्थोगोनल प्रोसेस के इस्तेमाल से शोधकर्ताओं को कैंसर फार्मास्यूटिकल्स के शोध में आसानी हुई है, जिनका क्लिनिकल ट्रायल्स में टेस्ट किया जा रहा है. यह पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा दिया जाता है. पुरस्कार के तौर पर एक मेडल और 10 मिलियन स्वीडिश क्राउन या 915,072 डॉलर दिए जाते हैं, और यह कैश के रूप में 10 दिसंबर को एक कार्यक्रम में दिया जाएगा.

 

10. बारामूला में अमित शाह ने कहा- वो कहते हैं पाकिस्तान से बात करो, मैं आपसे बात…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने बुधवार को पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत से इनकार किया हैं. उन्होंने कहा, मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का सफाया करेगी और इसे देश का सबसे शांतिपूर्ण स्थान बनाएगी. अमित शाह ने बारामूला में एक रैली को संबोधित करते हुए सवाल किया कि क्या आतंकवाद ने कभी किसी को फायदा पहुंचाया है. उन्होंने कहा, 1990 के बाद से जम्मू कश्मीर में आतंकवाद ने 42,000 लोगों की जान ली है. उन्होंने जम्मू कश्मीर में कथित रूप से विकास नहीं होने के लिए अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), मुफ्ती (PDP) और नेहरू-गांधी (कांग्रेस) परिवारों को जिम्मेदार ठहराया क्योंकि 1947 में देश की आजादी के बाद से इन तीनों दलों ने ही ज्यादातर समय तत्कालीन राज्य में शासन किया था. गृह मंत्री ने कहा, कुछ लोग कहते हैं कि हमें पाकिस्तान से बात करनी चाहिए. हमें पाकिस्तान से बात क्यों करनी चाहिए? हम कोई बातचीत नहीं करेंगे. हम बारामूला के लोगों से बात करेंगे, हम कश्मीर के लोगों से बात करेंगे.

Share:

Next Post

हरियाणा: रावण का जलता पुतला लोगों की भीड़ पर गिरा, कई लोग घायल

Wed Oct 5 , 2022
यमुनानगर: हरियाणा के यमुनानगर (Yamunanagar of Haryana) में रावण दहन के दौरान एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. यहां पर रावण का पुतला (effigy of ravana) लोगों पर गिर गया. हादसे में कुछ लोग घायल हो गए. मिली जानकारी के अनुसार रावण दहन के दौरान रावण का पुतला लोगों की भीड़ के ऊपर गिर गया। […]