इंदौर न्यूज़ (Indore News)

देपालपुर के मोहना गांव के नए औद्योगिक क्षेत्र में, 1000 करोड़ का निवेश, 5000 को मिलेगा रोजगार

जनवरी में तीन जिलों में 3 नए इंडस्ट्री पार्क शुरू

इंदौर, प्रदीप मिश्रा। मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम इंदौर (Corporation Indore) ने देपालपुर तहसील के मोहना गांव (Mohana Village) में नया औद्योगिक क्षेत्र बनाया है। इस नए औद्योगिक क्षेत्र की योजना बनाते वक्त एमपीआईडीसी (MPIDC) बनाम मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम इंदौर ने तय किया था कि यहां ऐसे उद्योगों को स्थापित करना है जो लगभग 5000 लोगों को रोजगार देने के लिए 1000 करोड़ रुपए का निवेश कर सकें।

इस उद्देश्य में औद्योगिक विकास निगम इंदौर लगभग सफल रहा है। जनवरी 2022 तक यहां 800 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली कम्पनियों ने जमीनें खरीद ली हैं। बाकी 200 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली कम्पनियां और आ रही हैं। बची हुई बाकी जमीन खरीदने के लिए कम्पनियों के आवेदन एमपीआईडीसी के पास आ चुके हैं।

नए साल में लगातार 3 कामयाबी
एमपीआईडीसी यानी मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम (Madhya Pradesh Industrial Development Corporation) ने नए साल के पहले माह में लगातार तीन नए औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग सम्बन्धित मामले में कामयाबी हासिल की है। इस साल जनवरी में तीन अलग-अलग जिलों में तीन नए औद्योगिक क्षेत्रों में इंडस्ट्री प्लांट लगने जा रहे हैं। इसी जनवरी महीने में झाबुआ जिले के कसारवर्डी में गुजरात की कम्पनी उद्योगों से निकलने वाले खतरनाक अपशिष्ट कचरे के निपटान के लिए 40 एकड़ में पहला प्लांट लगाने जा रही है। इसके अलावा बुरहानपुर जिले के रेहटा खडक़ोद में 30 हेक्टयर में बने औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए 19 हेक्टेयर में 162 भूखण्ड उद्योग बिक चुके हैं। यहां उद्योगों के लिए पानी देने की व्यवस्था भी हो चुकी है। यहां भी उद्योग शुरू होने जा रहे हैं। इसी तरह इंदौर जिले की तहसील देपालपुर में नया औद्योगिक क्षेत्र शुरू करने सम्बन्धित कामयाबी हासिल हो चुकी है।


148 हेक्टेयर का नया औद्योगिक क्षेत्र
एमपीआईडीसी ने इंदौर से लगभग 16 किलोमीटर दूर देपालपुर तहसील के मोहना गांव के पास 148 हेक्टेयर का नया इंडस्ट्रियल एरिया (Industrial Area) बनाकर खड़ा किया। इसमे कुल 16 विशाल भूखण्ड हैं। सबसे हैरानी की बात यह है कि बिना विकास किए ही यहां अभी तक 14 कम्पनियों ने 14 भूखण्ड खरीद लिए हैं। यह सब मिलकर लगभग 800 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही हैं, जो लगभग 4000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देंगी। अब इस औद्योगिक क्षेत्र में 16 विशाल भूखण्डों में से 2 बड़े भूखण्ड बिकना बाकी हैं।

इन कम्पनियों ने खरीदी जमीन
इस औद्योगिक क्षेत्र में जिन 14 कम्पनियों ने बड़े-बड़े भूखण्ड खरीदे हैं उनमें फार्मास्युटिकल्स करोगेटेडस बॉक्स (Pharmaceuticals Corrugated Box) बनाने वाली यह प्रमुख कम्पनियां हैं।
– वर्थ वेलनेस
– मोहनी हाइजिन
– केयरफिट
– गुफिक फार्मा
– प्रतिभा पेकवेल
– एमपीएडी
– रिकॉन इंडस्ट्री
– मिलेनियम
– बेबीकेयर
– जेनिथ ड्रग्स
– आजाद नमकीन
– डीपी पॉलिमर
– नेबाइन
– वनिता वायर

Share:

Next Post

गर्लफ्रेंड के साथ खुद का वीडियो पोर्न वेबसाइट्स पर देख दंग रह गया युवक, जानें फिर क्या हुआ?

Mon Jan 31 , 2022
बेंगलुरु। कर्नाटक की हाईटेक सिटी बेंगलुरु से हैरान करने वाली खबर आई है। 25 साल का एक युवक अपनी गर्लफ्रेंड के साथ अंतरंग पलों का वीडियो एक पोर्न वेबसाइट्स पर देख दंग रह गया। उसका कहना है कि कुछ शरारती तत्वों ने यह वीडियो क्लिप अपलोड की है। बेंगलुरु के आस्टिन टाउन इलाके के बीपीओ […]