देश

वैष्णो देवी की यात्रा आसान करने बनेगा कटरा से अर्धकुमारी तक 1200 मीटर लंबा रोपवे


नई दिल्‍ली । माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने कटरा से अर्धकुमारी (Katra-Ardhkumari) तक रोपवे निर्माण (Ropeway Construction) को मंजूरी दे दी है. अब जल्द ही इसके निर्माण को लेकर काम शुरू हो जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि दो साल में काम पूरा हो जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार कटरा से अर्धकुमारी के बीच, 1281.20 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा. इसकी ऊंचाई अधिकतम 590.75 मीटर तक होगी.

रोपवे के जरिए हर घंटे एक तरफ से 1500 यात्रियों को ले जाना संभव होगा. वहीं केबिन क्षमता आठ यात्रियों की होगी. इस रोपवे के निर्माण पर करीब 94.23 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. राइट्स (RITES) की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर हर यात्री आने-जाने का शुल्क 200 रुपये रखा जाता है, तो 63 फीसदी संचालनात्मक लागत वसूल हो सकती है.



माता वैष्णो देवी की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए रोपवे निर्माण के बहुप्रतीक्षित प्रस्ताव को पुनर्गठित बोर्ड ने अपनी पहली ही बैठक में औपचारिक मंजूरी दे दी है. यह बोर्ड की 69वीं बैठक थी. बैठक में श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.

बोर्ड के सदस्य केके शर्मा ने बताया कि लंबे समय से इस प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी. श्राइन बोर्ड ने 2012 में पहली बार बोर्ड की 51वीं बैठक में रोपवे की संभावनाएं तलाशने के लिए रेलवे के उपक्रम रेलवे इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (RITES) को जिम्मेदारी सौंपी थी.

पांच साल बाद राइट्स ने 2017 में अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी थी, जिसमें कटरा से अर्धकुमारी के बीच रोपवे के निर्माण को ही सबसे उपयुक्त पाया था. उसके बाद से यह प्रस्ताव लगातार लंबित चल रहा था. अर्धकुमारी से भवन तक वैकल्पिक मार्ग पर बिजली चालित बैटरी के वाहन चलते हैं. इसके अलावा कटरा से अर्धकुमारी तक एक और वैकल्पिक मार्ग चालू है, जिस पर घोड़े खच्चर नहीं चलते. रोपवे बन जाने के बाद भक्तों को कई नए और रोचक विकल्प मिल जाएंगे.

Share:

Next Post

जांजगीर चांपा में मास्क लगाकर छोटे भाई की जगह परीक्षा दे रहा था शख्स, पकड़ा गया 'मुन्नाभाई'

Wed Apr 13 , 2022
रायपुर । छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जांजगीर चांपा (Janjgir-Champa) में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां 10वीं ओपन स्कूल की परीक्षा में एक ‘मुन्नाभाई’ पकड़ा गया है. जो छोटे भाई की जगह परीक्षा देने पहुंचा था. इस राज से पर्दा मास्क की वजह से उठा. ड्यूटी पर तैनात शिक्षक को शक हुआ तो उन्होंने […]