देश

171 फीट ऊंचा, 3 माह की मेहनत, यहां बना देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला; खर्चा जानकर उड़ जाएंगे होश

चंडीगढ़: देश भर में दशहरा उत्सव की धूम है. 24 अक्तूबर यानी मंगलवार को देशभर में रावण का पुतला जलाया जाएगा. हर बार की तरह, इस बार भी हरियाणा के पंचकूला में देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला बनाय गया है. पंचकूला के सेक्टर पांच में शालिमार मॉल के ठीक पीछे यह पुतला बनाया गया है, जिसे अब खड़ा कर दिया गया है. 171 फीट इस रावण के पुतले का दशहरे पर दहन किया जाएगा.

1 महीने की कड़ी मेहनत के बाद इसे तेजेंद्र चौहान और उनकी टीम ने तैयार किया है. 171 फुट का रावण बनाने वाले तेजिन्द्र चौहान इससे पहले, पांच बार लिम्का बुक का रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर चुके हैं. अंबाला के बराड़ा में भी इसी तरह 125 फुट का रावण बनकर तैयार हुआ है और इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंचने लगे हैं.


जानकारी के अनुसार, 171 फीट ऊंचे पुतले को बनाने में 25 कारीगर बीते तीन महीने से मेहनत कर रहे थे. इस रावण को बनाने में करीबन 20 लाख का खर्चा आया है. इस पुतले को बनाने में करीबन 25 क्विंटल लोहा, 500 बांस के टुकड़े, 3000 मीटर लंबा मैट, 3500 मीटर कपड़ा और 1 क्विंटल फाइबर का इस्तेमाल किया गया है. इसके अंदर इको फ्रेंडली पटाखे लगाए हैं, जोकि तमिलनाडु से मंगवाए गए हैं. रावण का यह पुतला पूरी तरह से इको फ्रेंडली है और रिमोट के जरिए इसका दहन किया जाएगा.

अंबाला के बराड़ा गांव के तेजिंदर सिंह राणा ने यह पुतला बनाया है. तेजिंदर सिंह राणा पिछले 35 सालों में रावण बना रहे हैं. तेजिंदर राणा ने दुनिया का सबसे ऊंचा 221 फुट रावण का पुतला साल 2019 में चंडीगढ़ के धनास गांव में तैयार किया था. 56 साल के तेजिंदर सिंह राणा शौकिया तौर पर यह पुतला बनवाते हैं.

Share:

Next Post

समधी का समधन पर आया दिल, चोरी-छुपे करने लगे मुलाकात; प्‍यार के दुश्‍मनों की...

Mon Oct 23 , 2023
हरदोई: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले से उलझे रिश्तों की चौंकाने वाली खबर है. यहां समधी-समधन को एक-दूसरे से प्यार हो गया. इसकी भनक लगते ही परिजनों ने उनका जीना मुश्किल कर दिया. दोनों एक साथ रहने के लिए घर से चले भी गए. लेकिन, आखिरकर दोनों ने एक साथ ट्रेन से कटकर जान दे […]