विदेश

इस देश के 2000 चूहे हुए कोरोना संक्रमित, प्रशासन ने दिया सभी को मारने का आदेश

विक्टोरिया। वैश्विक एवं जानलेवा महामारी कोरोना का संक्रमण (corona infection) आज पूरी दुनिया में इस कदर बढ़ गया कि इससे इंसान तो इंसान अब जीव जन्‍तु भी इसके लपेटे में आने लगे हैं। ऐसा ही मामला हांगकांग (Hong Kong) से आया जहां करीब 2000 हैम्स्टर (चूहे जैसा जीव) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

विदित हो कि दो माह पहले कोरोना संक्रमण को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी दी थी कि चूहे, गिलहरी जैसे जीव कोरोना जैसे वायरस के शिकार हो सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस तरह से अगली महामारी चूहों से आ सकती है। प्रिंस्‍टन यूनि‍वर्सिटी के विशेषज्ञों ने बताया कि कई जीवों के जिनोम‍िक अध्‍ययन किए गए हैं। इसमें इस बात के साक्ष्‍य मिले हैं कि कुछ चूहे जैसी प्रजाति के जीव पहले भी SARS जैसे कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इससे उन जीवों में कुछ रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो गई है। वैज्ञानिकों को चेतावनी भी अब सही साबित होती दिख रही है।



हांगकांग में संक्रमित पालतू चूहे पाए गए हैं, इसलिए प्रशासन ने मंगलवार को सभी संक्रमित चूहों को मारने का आदेश दिया है। प्रशासन का कहना है कि अगर इन्‍हें मारा नहीं गया तो इनसे और संक्रमण फैल सकता है। इसलिए इन्‍हें मारना एक मात्र उपाए हैं। प्रशासन ने बताया कि पालतू जीवों के एक स्टोर में कई हैम्स्टर (Hamsters) कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं।

खबर के अनुसार स्टोर में एक कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी काम कर रहा था, जिसकी वजह से चूहे भी संक्रमित हो गए। अधिकारियों ने बताया कि इस जीव के आयात और निर्यात पर भी रोक लगाई जाएगी। पालतू जीवों के स्टोर के कर्मचारी के सोमवार को जांच में कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है, हालांकि प्रशासन ने स्पष्ट किया कि जीवों से मानव में कोरोना फैलने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है, लेकिन एहतियात के तौर पर प्रभावित स्टोर से 7 जनवरी के बाद खरीदे गए सभी हैम्स्टर को अनिवार्य रूप से मारा जाएगा। प्रशासन ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जिसने भी संबंधित स्टोर से हैम्स्टर खरीदे हैं, उन्हें अधिकारियों को सौंप दें। इसके अलावा, सभी स्टोरों को हैम्स्टर की खरीद-बिक्री बंद करने का आदेश दिया गया है।

Share:

Next Post

क्‍यों लिया धनुष और ऐश्वर्या ने तलाक का फैसला, जानिए असल वजह

Wed Jan 19 , 2022
साउथ सुपरस्टार धनुष (South Superstar Dhanush) अपनी पत्नी ऐश्वर्या (aishwarya) से अलग हो रहे हैं। धनुष और ऐश्वर्या ने आपसी सहमति से 18 साल तक चले अपने शादीशुदा रिश्ते को खत्म करने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी धनुष और ऐश्वर्या (Dhanush and Aishwarya) ने सोशल मीडिया पर फैन्स से शेयर की है। धनुष ने […]