बड़ी खबर

2024 का चुनाव, 25 गारंटियों पर कांग्रेस ने लगाया दांव… जयराम रमेश ने बताया कब जारी होगा घोषणापत्र?

नई दिल्ली: चुनाव आयोग की तरफ से इलेक्टोरल बॉन्ड का डाटा जारी होने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साध रही है. कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने नया रास्ता निकाला है. ये चंदा दो धंधा लो का रास्ता है. लोकसभा चुनाव के लिए पांच गारंटियों की जानकारी देते हुए जयराम रमेश ने ये भी बताया कि कांग्रेस का घोषणापत्र कब जारी होगा.

दरअसल, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कांग्रेस पार्टी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ रविवार (17 मार्च) को पूरी हुई. इस मौके पर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि 63 दिन बाद न्याय यात्रा संपन्न हुई है. संविधान की प्रस्तावना भी सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक न्याय की बात करती है. यही इस यात्रा का संदेश रहा है. उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी ने 181 जिलों को कवर किया है. इस यात्रा में 106 जिले कवर हुए.

संविधान बदलने की हो रही बात
सरकार को निशाने पर लेते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि इस वक्त हमारी संवैधानिक संस्थाओं की तरफ से पक्षपात किया जा रहा है. संविधान खतरे में है. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान को हटाकर नए संविधान बनाने की बात हो रही है. हाल ही में बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने संविधान बदलने की बात कह दी थी. उन्होंने लोगों से कहा था कि संविधान में संशोधन के लिए बीजेपी को दो-तिहाई बहुमत दिलवाया जाए. इसे लेकर उनकी खूब आलोचना भी हुई.

कब जारी होगा कांग्रेस का घोषणापत्र?
जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी ने मोहब्बत की दुकान का नारा दिया था. उन्होंने नारी न्याय, युवा न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय की बात कही. उन्होंने कहा कि हम जनता से 2024 के चुनाव में 5 साल का जनादेश मांग रहे हैं. हम लोग 5 साल के लिए 25 गारंटी देंगे. आने वाले चुनाव में हमारी यही रणनीति है. 19 मार्च को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होगी. इसके बाद घोषणापत्र जारी किया जाएगा.


इलेक्टोरल बॉन्ड पर बताई चार बातें
इलेक्टोरल बॉन्ड का जिक्र करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि करीब 6 हजार करोड़ रुपये इलेक्टोरल बॉन्ड से बीजेपी को ही गया है. कांग्रेस तीसरे और टीएमसी दूसरे नंबर पर है. अगर आप कंपनियों की लिस्ट को देखते हैं, तो आपको चार चीजें देखने को मिलेंगी. पहला पीएम ने रास्ता निकाला है. चंदा दो, धंधा लो. कई कंपनी ऐसी हैं, जिन्होंने बीजेपी को चंदा दिया और उन्हें धंधा मिल गया.

उन्होंने कहा कि दूसरी चीज जो है, वो है हफ्ता वसूली. कई कंपनी ऐसी हैं जिनके खिलाफ ईडी और सीबीआई की रेड होती है और वो चंदा देती हैं. कई कंपनियों के खिलाफ इनकी जांच शुरू होती है और ये चंदा देने लगते हैं. तीसरी चीज है कॉन्ट्रैक्ट दो, रिश्वत लो. इसमें बीजेपी सांसद खुद मिले हैं. बीजेपी सांसद ने कॉन्ट्रैक्ट लिया है और उसके बाद इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदा है.

जयराम ने कहा कि चौथी चीज है फर्जी कंपननियों का रास्ता. कई शेल कंपनी हैं, जिन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड खरीद. उनके मालिक की जानकारी नहीं है. पीएम ने एक बार कहा था वो सभी शेल कंपनी को बंद करा रहे हैं. लेकिन पीएम के सबसे अच्छे दोस्त गौतम अदानी तो शेल कंपनी ही चलाते हैं.

बॉन्ड से कांग्रेस को फायदा होने पर क्या कहा?
वहीं, जयराम रमेश ने उन सवालों का भी जवाब दिया, जिसमें कहा जा रहा है कि कांग्रेस को भी इलेक्टोरल बॉन्ड से फायदा मिला है. उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं कि बॉन्ड का लाभ कांग्रेस को भी हुआ है. लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हमारे पास ईडी, सीबीआई और कोई संस्था नहीं है. हम बड़े ठेके तो नहीं दे रहे हैं. हमारे पास बस 2-3 राज्य हैं. जवाब गृह मंत्री अमित शाह को भी देना होगा. एक कंपनी ऐसी है, जिसका 20 करोड़ का प्रॉफिट है, लेकिन 400 करोड़ का बॉन्ड खरीदती हैं.

हम अपना अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे: जयराम
कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें आर्थिक रूप से अपंग करने की कोशिश की जा रही है. यूथ कांग्रेस अपना अकाउंट नहीं एक्सेस कर पा रही है. हम अपने अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाते हैं. एक तरह कांग्रेस पार्टी पर सर्जिकल स्ट्राइक की जा रही है, तो दूसरी तरफ खुद बॉन्ड से पैसा लिया जा रहा है. पीएम मोदी वन नेशन, वन इलेक्शन करवाना चाहते हैं. ऐसे में हम कैसे चुनाव लड़ेंगे. जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि ईडी का पूरा दुरुपयोग किया गया है. सभी विपक्ष के नेताओं को निशाना बनाया गया है. आम आदमी पार्टी के 3 नेता अभी भी जेल में हैं.

Share:

Next Post

ISIS मॉड्यूल टेरर मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, पुणे में आतंकियों से जुड़ी 4 अचल संपत्तियां की कुर्क

Sun Mar 17 , 2024
नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी देश में वैश्विक आतंकी संगठनों के नेटवर्क को खत्म करने के लिए लगातार काम कर रही है. इस संबंध में अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हुए एनआईए ने पुणे में आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में चार अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है. कोंढवा पुणे (महाराष्ट्र) में कुर्क की गई […]