देश

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 3200 नए केस, एक मरीज की मौत

नई दिल्ली। कोरोना (COVID-19) के मामलों में वृद्धि का दौर लगातार जारी है। रविवार को दिल्ली में कोरोना (corona in delhi) के करीब 3200 नए मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों (infected) का कुल आंकड़ा बढ़कर 14.54 लाख के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही पॉजिटिविटी (positivity) दर भी बढ़कर 4.42 फीसदी पर पहुंच गई है। वहीं, अगर एक्टिव केसों पर नजर डालें तो यह भी बढ़कर 8400 के करीब पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग (health Department) की ओर से रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन (health bulletin) के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना (corona) के 3194 नए मरीज मिले हैं, आज संक्रमण (Infection) से एक मरीज की मौत (Death) भी हो गई। शनिवार को दिल्ली (Delhi) 2,716 नए कोविड केस (covid case) सामने आए थे। आज 1156 लोग कोरोना (corona)  मुक्त होकर अपने घरों को भी लौट गए हैं। स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों (infected)  की कुल संख्या 14,54,121 हो गई है। अब कोरोना वायरस संक्रमण (corona virus infection)  के एक्टिव केस भी एक बार फिर से बढ़कर 8397 हो गए हैं। वहीं, अब तक कुल 14,20,615 मरीज (patient) इस महामारी को मात देकर कोरोना मुक्त (corona free) हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 25,109 हो गई है।


दिल्ली स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Department) के अनुसार, आज दिल्ली (Delhi) में कुल 69,650 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 59,897 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / (RTPR / CBNAAT ) ट्रूनैट टेस्ट और 9,753 रैपिड एंटीजन टेस्ट (rapid antigen test)  किए गए। दिल्ली (Delhi) में अब तक कुल 32,86,9207 जांचें हुई हैं और प्रति 10 लाख लोगों पर 17,29,958 टेस्ट किए गए हैं। इसके साथ ही कंटेनमेंट (Containment) जोन की संख्या भी फिर से बढ़कर 1621 हो गई है। देश में कोरोना वायरस (corona virus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron)  से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या रविवार को बढ़कर 1,500 से अधिक हो गई। इसे देखते हुए राज्यों ने कोविड पाबंदियां (covid restrictions) और सख्त कर दी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) द्वारा रविवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देशभर के 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ओमिक्रॉन (Omicron)  संक्रमण के करीब 1,525 मामले सामने आए हैं, जबकि 560 मरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें 460 मरीजों के साथ महाराष्ट्र पहले स्थान पर है, जबकि दिल्ली (Delhi) में ओमिक्रॉन (Omicron) के 351 मरीज हैं। वहीं, गुजरात (Gujarat) में 136, तमिलनाडु (Tamil Nadu)  में 117 और केरल (Kerala) में 109 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने रविवार को कहा कि दिल्ली में COVID-19 के मामले और उपचाराधीन मरीजों की संख्या भले ही बढ़ रही हो, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर मरीजों में या तो लक्षण नहीं हैं या बहुत हल्के लक्षण हैं और लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है। उन्होंने यह दिखाने के लिए आंकड़े प्रस्तुत किए कि मामलों में वृद्धि के बावजूद, अस्पतालों में बेड की जरूरत एक प्रतिशत से भी कम है और पिछले साल अप्रैल में आई कोरोना वायरस की घातक दूसरी लहर की तुलना में बहुत कम है। केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में, राजधानी में एक्टिव मामलों की संख्या 6,360 है और सभी मामले हल्के हैं और उनमें से ज्यादातर रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं है।

 

 

Share:

Next Post

राजस्थान में युवक के साथ धोखाधड़ी, वैक्सीन लगवाने के नाम पर करवा दी नसबंदी

Sun Jan 2 , 2022
उदयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में उदयपुर (Udaipur) के भूपालपुरा थाना क्षेत्र (police station area) में अजीबो-गरीब (kinda weird) मामला सामने आया है। यहां के फतहपुरा (Fatehpura) इलाके में जननी सुरक्षा केंद्र (security Center) में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवाने के नाम पर एक युवक की नसबंदी (Vasectomy) कर दी गई। इस बात का पता चलने पर […]