मनोरंजन

शाह रुख खान की ‘जवान’ में किए गए 7 बड़े बदलाव, ‘संप्रदाय’ तक बदले गए ये डायलॉग

नई दिल्‍ली (New Dehli) । जवान (Jawan) फिल्म शाह रुख खान की इस साल की दूसरी एंटरटेनर (the entertainer) फिल्म है जो कि सितंबर में रिलीज (release) हो रही है। फिल्म को लेकर काफी हाईप है। सोशल मीडिया (social media) से लेकर मेट्रो (Metro) तक फिल्म का प्रमोशन (promotion) शुरू हो चुका है। वहीं एक्शन ओरिएंटेड इस फिल्म की कहानी को सबकी समझ में लाने के लिए फिल्म में कुछ बदलाव किए गए हैं।

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म जवान (Jawan) की रिलीज डेट जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे फैंस की फिल्म को लेकर एक्साइटमेंट बढ़ती जा रही है। ‘जवान’ का ट्रेलर कुछ ही दिनों में रिलीज होने वाला है। इस बीच सेंसर बोर्ड ने फिल्म को यूए सर्टिफिकेट से पास कर दिया है। इसका मतलब है कि इसे हर उम्र का व्यक्ति देख सकता है। हालांकि, किसी भी हल्ले को मद्देनजर रखते हुए बोर्ड ने फिल्म को यूए सर्टिफिकेट कुछ कट्स के बाद दिए हैं।


‘जवान’ में किए गए 7 बदलाव
‘जवान’ शाह रुख खान की इस साल के सेकंड हाल्फ की मोस्ट अवेटेड मूवी है। ‘पठान’ से जलवा कायम करने के बाद किंग खान अब ‘जवान’ बनकर अपनी ऑडियंस का मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हालांकि, फिल्म में कुछ बदलाव किए गए हैं। मूवी में एक नहीं, कुल सात बदलाव किए गए हैं।

फिल्म का ट्रेलर जल्द ही रिलीज किया जाएगा। हालांकि जवान मूवी ने प्रीव्यू और गानों से पहले ही माहौल बना दिया है। यूए सर्टिफिकेट मिलने के बाद फिल्म रिलीज का रास्ता साफ हो चुका है। लेकिन 12 साल से कम उम्र के बच्चों को माता-पिता के मार्गदर्शन में फिल्म देखनी होती है। इस लिहाज से फिल्म में कुछ सीन में बदलाव के निर्देश दिए गए हैं और इसका समय भी कम कर दिया गया है।

‘एनएसजी’ को बना दिया ‘आईआईएसजी’
सेंसर बोर्ड ने एक और हिंसक सीन को हटाने का सुझाव दिया है, जिसके चलते सिर कटे शरीर के सीन को हटा दिए गया। भारत के राष्ट्रपति को संशोधित करके ‘राज्य प्रमुख’ शब्द में बदला गया है। यह बदलाव उस जगह किया गया है, जहां एक डायलॉग को ‘वीरता पदक’ शब्द से रिप्लेस किया गया।’एनएसजी’ को ‘आईआईएसजी’ दिखाया जाएगा। इसके अलावा कुछ डायलॉग में भी बदलाव के निर्देश हैं।

बदले गए ये डायलॉग भी
जवान मूवी में ‘उंगली करना’ को ‘उसे इस्तेमाल करो’ से रिप्लेस किया गया है। ‘पैदा होके’ को बदलकर ‘तब तक बेटा वोट डालने…’ कर दिया गया है। इसी तरह ‘संप्रदाय’ शब्द को ‘घर, पैसा, बुनियाद’ से बदला गया है। इसके अलावा एक और डायलॉग में बदलाव किया गया है। फिल्म में बदला हुआ ये संवाद ‘क्योंकि विदेशी भाषा है…’ कहकर सुना जा सकता है।

इन बदलावों की वजह से फिल्म की लंबाई में 4 सेकंड कम हो गई। पहले ‘जवान’ की लंबाई 169.18 सेकंड यानी 2 घंटे 49 मिनट 18 सेकंड थी। अब फिल्म की लंबाई घटकर हो गई है 2 घंटे 49 मिनट 14 सेकंड हो गई है।

नयनतारा संग रोमांस करेंगे किंग खान
एटली कुमार के निर्देशन में बनी जवान फिल्म दुनियाभर में 7 सितंबर को रिलीज होने के लिए तैयार है। यह शाह रुख खान और एटली की साथ में पहली फिल्म है। न सिर्फ किंग खान पहली बार साउथ के बड़े डायरेक्टर एटली के साथ पहली बार काम कर रहे हैं, बल्कि नयनतारा के साथ भी पहली बार स्क्रीनस्पेस शेयर करते देखे जाएंगे। मूवी में इन दोनों का रोमांटिक एंगल भी है।

इसके अलावा सान्या मल्होत्रा (Sanya Malhotra) और विजय सेतुपति (Vijay Sethupati) का दमदार अभिनय भी देखने को मिलेगा। शाह रुख फिल्म में डबल रोल में नजर आएंगे। उनके कई एक्शन सीन्स हैं, जिसकी ट्रेनिंग उन्हें दुनियाभर के छह एक्शन डायरेक्टर्स ने दी है।

Share:

Next Post

रेप के आरोपी अफसर प्रेमोदय का आरोप, पुलिस ने कराया पोटेंसी टेस्ट!

Wed Aug 23 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। दोस्त की बेटी से दुष्कर्म (rape) के आरोपी सहायक निदेशक प्रेमोदय खाखा (Accused Assistant Director Premoday Khakha) ने दुष्कर्म के आरोपों से इनकार किया और कहा कि उसकी नसबंदी (Vasectomy) हो चुकी है। इस बाबत उसने बुराड़ी पुलिस को प्रमाण पत्र भी दिए। फिलहाल पुलिस ने इन कागजातों को भी अपनी […]