विदेश

स्पेन में कोरोना के 922 नए मामले-यमन में 97 चिकित्साकर्मियों की मौत

मेड्रिड । वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के स्पेन में रिकॉर्ड 922 नए मामले दर्ज किये गए जो आठ मई के बाद से अबतक के सबसे अधिक मामले है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक मामले आरागॉन 298 में दर्ज किये गए है जिसके बाद कातालोनिया में 133 और मेड्रिड में 107 मामले दर्ज किये गए हैं। वहीं, यमन में कोविड-19 के कारण से 97 चिकित्साकर्मियों की मौत अब तक हो चुकी है ।

मंत्रालय ने बताया कि 21 जून को प्रतिबंधों में दी गयी छूट के बाद से लेकर अबतक 369 अलग-अलग जगहों पर कोरोना के मामले दर्ज किये गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के समन्वय केंद्र की समन्वयक मारिया जोस सिएरा ने बताया कि 70 जगहों पर दर्ज किये गए मामलों में दस या उससे कम लोग एक साथ संक्रमित हुए हैं और अधिकतर मामले कामगार वर्ग में सामने आये हैं।

उन्होंने कहा कि आरागॉन में फल खरीदने वाले कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हुए है तथा डिस्को और बार में लोगों के जाने से कोरोना के फैलने का खतरा और बढ़ गया है। इसके अलावा कई प्रभावित क्षेत्रों में फिर से प्रतिबन्ध भी लगा दिए गए हैं। देश में कोरोना के मामले हालांकि थोड़े बहुत बढे है लेकिन राहत की बात यह है कि मृत्यु दर बहुत कम है और पिछले एक सप्ताह के दौरान दस लोगों की कोरोना से संक्रमित होने के कारण मौत हुयी हैं।

वहीं, यमन में कोरोना वायरस से 97 चिकित्सा कर्मियों की मौत हो गई है। एक मानवीय सहायता समूह ने यह जानकारी दी। इससे युद्धग्रस्त देश में जर्जर स्वास्थ्य क्षेत्र पर इस वैश्विक महामारी के असर का अनुमान लगाया जा सकता है। ‘मेडग्लोबल’ ने यमनी डॉक्टरों के हवाले से यह जानकारी दी। मरने वाले 97 चिकित्सा कर्मियों में संक्रामक रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा निदेशक, दाइयां और दवा विक्रेता शामिल हैं।

कोरोना वायरस महामारी फैलने से पहले यमन में हर 10,000 लोगों पर महज 10 डॉक्टर थे। पांच साल के युद्ध के बाद देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। उसकी आधी चिकित्सा सुविधाएं बेकार पड़ी हैं। यमन की अंतरराष्ट्रीय तौर पर मान्यता प्राप्त सरकार ने कोविड-19 के 1,674 मामलों और 469 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

Share:

Next Post

बुसान फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म 'गली बॉय'

Sat Jul 25 , 2020
रणवीर सिंह, आलिया भट्ट और सिद्धांत चतुर्वेदी अभिनीत फिल्म ‘गली बॉय’ को राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी सराहा गया है। जोया अख्तर के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी। फिल्म गली बॉय को 2019 में 92वें ऑस्कर के लिए भारत की ओर से नामित किया गया […]