जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

जानियें: सिर दर्द दूर करने के असरदार घरेलू उपाय

तनाव पूर्ण भरी जिंदगी में सिर दर्द एक आम परेशानी बन गई है। तनाव, वर्क लोड और बढ़ती परेशानियां सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण है। कई बार सिर दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है, कि हमें मजबूर होकर दर्द की दवाइ भी खानी पड़ती है। सिर दर्द के लिए बार-बार दवाईयों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। आप भी तनाव में सिर दर्द महसूस करते हैं, तो दवाइ का सेवन करना बंद कर दें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते है जो सिर दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

Also Read  जानियें: पैरों को नर्म और मुलायम बनाने के उपाय 

सिर दर्द दूर करने के असरदार उपाय

लगातार सिर दर्द रहता है, तो गर्म पानी में जायफल का पाउडर मिलाकर पीएं। इसके सेवन से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।
सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल के साथ नारियल का तेल मिलाएं और उसे माथे पर लगाएं। आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।
अगर आपको माइग्रेन की शिकायत हैं तो आप गाजर का जूस पीने की आदत डालें। आपको माइग्रेन के दर्द से बिना दवा के ही राहत मिलेगी।

अदरक का रस सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है। दो बड़े चम्मच अदरक का रस, दो चम्मच नींबू का रस मिला कर इस मिश्रण को दिन में दो तीन बार इस्तेमाल करें, सिर दर्द से राहत मिलेगी।

Also Read  किस ब्रेड में ज्यादा पोषक तत्व, white या brown, जानिएं

तुलसी के पत्तों को चंदन के पाउडर के साथ मिलाकर माथे पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

लहसुन का रस पीएं आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

सिर दर्द ज्यादा परेशान करता है, तो चार-पांच लौंग को तवे पर सेक कर उसे किसी कपड़े में बांध लें और उसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। लौंग को सूंघने से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

सिर दर्द को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल से मसाज करें।

Also Read शहनाज हुसैन के नुसके, कैसे करे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

कई बार सिर दर्द टाइट चोटी,पगड़ी बांधने से भी हो जाता है। अगर आपने कुछ भी सिर पर टाइट बांधा हुआ है उसे तुरंत लूज करें। सिर पर दबाव पड़ने से भी कई बार सिर दर्द होता है।

Share:

Next Post

बढ़त के बाद सोने में भारी गिरावट, जानिए क्या हो गई नई कीमत

Thu Oct 22 , 2020
नई दिल्ली। एक दिन तेजी (Gold Price Surge) दिखाने के बाद सोने में फिर से तगड़ी गिरावट (Gold Price Fall) देखी गई है। कल 51,333 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ सोना आज 134 रुपये की गिरावट के साथ 51199 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price Today) के स्तर पर खुला। सोने […]