बड़ी खबर

दुनिया का एक एस अनोखा जानवर जो हमेशा रहता है प्रेग्नेंट

डेस्‍क। प्रकृति ने हर चीज के लिए कुछ नियम तय किए हुए हैं। आमतौर पर इंसान हों या जानवर, हर किसी की प्रजनन क्षमता (Fertility) और बच्चों को पैदा करने का समय (Delivery) निश्चित होता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा अजीब जानवर (Weird Animal) भी है, जो हर समय प्रेगनेंट रहता है। यह सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन कंगारू (Kangaroo Species) जैसे दिखने वाले स्वैम्प वॉलबी (Swamp Wallaby Facts) के पेट में हर समय बच्चा रहता है।

इस दुनिया में अजीबोगरीब चीजों (Weird Facts) की कोई कमी नहीं है। कई बार हमारे आस-पास ही कुछ ऐसा घटित हो जाता है, जिसके बारे में जानकर हम सभी चौंक जाते हैं। दरअसल, पृथ्वी पर एक ऐसा जानवर भी है, जो हमेशा प्रेगनेंट (Animal Who Is Always Pregnant) रहता है। इसे ऐसे समझिए कि अगर उसने एक बच्चे को जन्म दिया है तो हो सकता है कि उसी समय उसके शरीर में एक और बच्चा बन रहा हो। डिलीवरी से पहले ही उसके शरीर में एक और भ्रूण (Embryo) तैयार हो जाता है, जिसका जन्म कुछ दिन बाद हो जाता है। इस जानवर का नाम है स्वैम्प वॉलबी (Swamp Wallaby Facts)।

स्‍वैम्‍प वॉलबी कंगारू प्रजाति (Kangaroo Species Swamp Wallaby) का है। दिखने में भी यह कंगारू के जैसा होता है और कहा जाता है कि यह जानवर हमेशा प्रेगनेंट रहता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न (University Of Melbourne) और बर्लिन के लेब्‍नीज इंस्‍टीट्यूट फॉर जू एंड वाइल्‍डलाइफ रिसर्च (Lebanese Institute for Zoo and Wildlife Research, Berlin) के अनुसार, यह जीव जीवनभर प्रेगनेंट रहता है। यह जानकारी सबसे पहले जर्नल PNAS में छापी गई थी।


इस रिपोर्ट के अनुसार, फीमेल वॉलबी (Female Wallaby) के दो अलग-अलग यूटरस (Uterus) और दो ओवरी (Ovary) होते हैं। इससे होता ये है कि प्रेगनेंसी का लास्ट समय आने तक दूसरे यूटरस में दूसरा बच्चा तैयार होना शुरू हो जाता है। इस दौरान वॉलबी के पेट में दो अलग-अलग यूटरस में दो बच्चे पलते रहते हैं। इससे डिलीवरी के बाद भी एक भ्रूण शरीर में रहता है। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। इसलिए कहा जाता है कि यह हमेशा प्रेगनेंट रहता है। मादा कंगारू (Female Kangaroo) के शरीर में भी दो अलग-अलग यूटरस (Uterus) और दो ओवरी (Ovary) होते हैं। लेकिन, कंगारू की प्रेगनेंसी का तरीका होता है और कंगारू को हमेशा प्रेगनेंट होने वाली कैटेगरी में शामिल नहीं किया जा सकता है। दरअसल, मादा कंगारू एक बार बच्चे को जन्म देने के तीन-चार दिन बाद ही प्रेगनेंट हो सकती है।

फीमेल वॉलबी (Female Swamp Wallaby) बच्चे को जन्म देने से पहले ही प्रेगनेंट हो सकती है और दूसरा बच्चा दूसरे यूटरस में कंसीव कर लेती हैं। वहीं, कहा जाता है कि यूरोपियन ब्राउन हेयर (European Brown Hair) के साथ भी ऐसा होता है और वो किसी बच्चे को जन्म देने से पहले प्रेगनेंट हो सकता है, लेकिन उसके दो यूटरस नहीं होते हैं। स्वैम्प वॉलबी का प्रेगनेंसी पीरियड (Swamp Wallaby Pregnancy Period) सिर्फ 30 दिनों का होता है। कहा जाता है कि मादा वॉलबी एक बच्‍चे के जन्‍म को तब तक टाल सकती है, जब तक पहले जन्‍म ले चुका बच्‍चा उसकी थैली से बाहर निकलकर चलना शुरू नहीं कर देता।

Share:

Next Post

शादी के दो दिन पहले दुल्‍हन हुई कोरोना पॉजिटिव, PPE किट पहन दूल्हे ने लिए सात फेरे

Wed Jun 2 , 2021
नैनीताल। कोरोना वायरस (corona virus) ने लोगों की लाइफस्टाइल, खान-पान और शादी-ब्याह तक पर असर डाला है. आम तौर पर धूमधाम से होने वाली शादियां अब पाबंदियों के घेरे में होने लगी हैं. कोरोना(Corona) काल में नैनीताल के मर्नसा गांव में दूल्हा और दुल्हन (bride and groom) ने पीपीई किट पहनकर ब्याह रचाया (Got married […]